Doon Prime News
uttarakhand

यूसीसी को लेकर मुख्यमंत्री धामी का बड़ा बयान, बोले -किसी की चली आ रही प्रथाएं नहीं बदलेंगे, कानूनी तौर पर परीक्षण के बाद ही निर्णय लेगी सरकार

इस वक्त की बड़ी खबर यूसीसी से सम्बंधित है।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि समान नागरिक संहिता (यूसीसी) से किसी की चल रही आ रही प्रथाएं नहीं बदलेंगे। विशेषज्ञ समिति ने तय समय 30 जून को ड्राफ्ट का संकलन कर लिया है। जल्द ही समिति की ओर से तैयार ड्राफ्ट सरकार को मिलेगा। जिस पर चर्चा कर कानूनी पहलुओं का परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद ही सरकार निर्णय लेगी।

जी हाँ बता दें की नई दिल्ली में मुख्यमंत्री धामी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि संविधान के अनुच्छेद-44 में समान नागरिक संहिता का प्रावधान है। यूसीसी लागू होने से किसी धर्म व समुदाय के रीति-रिवाज नहीं बदलेंगे। सभी के लिए एक समान कानून होगा। यूसीसी समिति ने ड्राफ्ट तैयार करने के लिए देश भर में 2.31 लाख लोगों की राय ली। जिसमें धर्म, समुदाय, हितधारकों का मत लिया गया। विधि आयोग से भी राय ली जा रही है।

वहीं सीएम ने कहा कि यूसीसी समिति ने 30 जून तक ड्राफ्ट तैयार करने की बात कही थी। दिल्ली में समिति के सदस्यों ने मुलाकात कर बताया कि ड्राफ्ट का संकलन तय समिति में कर लिया गया है। जल्द ही समिति ड्राफ्ट सरकार को सौंपेगी। इस पर चर्चा के साथ ही कानूनी पहलुओं का परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद ही सरकार आगे की कार्रवाई करेगी।

Related posts

एशिया का सबसे लम्बा वन्यजीव गालियारा बनने जा रहा दिल्ली -देहरादून एक्सप्रेस -वे, एक्सप्रेस वे के नीचे गजराज और छोटे बड़े वन्यजीवों के लिए बन रहा राजपथ

doonprimenews

Uttarakhand News- सुधार के बाद भी 5 जिलों के 40 ब्लैक स्पॉट ऐसे हैं, जहां दुर्घटनाओं में लोग गंवा रहे लगातार जान

doonprimenews

त्यूनी थाना क्षेत्र में शुक्रवार सुबह दर्दनाक हादसा, प्लासू के पास एक पिकअप वाहन करीबन 100 मीटर गहरी खाई में गिरा

doonprimenews

Leave a Comment