Doon Prime News
chamoli

Joshimath :बद्रीनाथ हाईवे में जीरो बैंड पर आई दरारें, प्रशासन के सामने खड़ी हुई नई चुनौती

खबर उत्तराखंड से जहाँ जोशीमठ नगर में भू-धंसाव का सिलसिला अभी थमा नहीं है। बृहस्पतिवार को सिंहधार के पास बद्रीनाथ हाईवे पर दरारें आई थीं अब शुक्रवार को रविग्राम वार्ड में जीरो बैंड के पास हाईवे पर दरारें दिखने लगी हैं। यहां पर हाईवे हल्का धंस भी गया है।


आपको बता दें की यह हाईवे बदरीनाथ धाम जाने का मुख्य मार्ग है। साथ ही हेमकुंड साहिब और फूलों की घाटी जाने के लिए भी इसी का उपयोग किया जाता है। ऐसे में यदि दरारें बढ़ती हैं तो प्रशासन के सामने यात्रा के दौरान नई चुनौती खड़ी हो सकती है।


दरअसल,बद्रीनाथ हाईवे पर जनवरी माह में कई जगह पर दरारें आई थीं जिनको बीआरओ ने डामरीकरण और सीमेंट से भर दिया था जिसमें मारवाड़ी में जेपी कंपनी के पास, रेलवे गेस्ट हाउस के पास, जल संस्थान के पास, बीआरओ कार्यालय के पास सहित करीब सात से आठ जगह पर दरारों को पाटा गया है।


वहीं अब हाईवे पर फिर दरार दिख रही हैं।इन दिनों चारधाम यात्रा को लेकर भी तैयारी चल रही है जिसके चलते बदरीनाथ हाईवे को चकाचक करने का काम किया जा रहा है। ऐसे में यह नई दरारें बीआरओ के साथ प्रशासन के लिए भी नई मुसीबत खड़ी कर सकती हैं। यात्रा के साथ सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस हाईवे पर दरारों का फिर से दिखना चिंता का विषय है।


जोशीमठ में दरारों के आए दिन नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। अब नया मामला रविग्राम वार्ड के गौरंग गांव का है। यहां खेतों में गहरी दरारें पड़ी हुई हैं। शुक्रवार को खेत में काम करने गए ग्रामीणों ने जब खेतों में दरारें देखीं तो वह दंग रह गए। रविग्राम वार्ड के गोरंग गांव भी भू-धंसाव से काफी प्रभावित हुआ है।

यह भी पढ़े –*मुंबई के राजभवन से विदा लेकर देहरादून पहुंचे भगतसिंह कोश्यारी, जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत*


इतना ही नहीं,यहां कुछ मकानों में पहले ही दरारें आने पर प्रशासन ने लाल निशान लगाए हैं लेकिन अब लोगों को खेतों में भी दरारें दिख रही हैं। गांव के रहने वाले अशोक सकलानी का कहना है कि वे शुक्रवार को खेतों में काम करने के लिए गए लेकिन यहां खेतों में गहरी और चौड़ी दरारें देखकर वह अचंभित रह गए।

Related posts

Badrinath highway :हेलंग के पास यात्रियों की कार पर पहाड़ी से गिरा बोल्डर, तो वहीं हनुमान चट्टी में बाइक सवार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर हुई मौत, हाईवे बंद

doonprimenews

Badrinath Dham :क्रमिक अनशन पर बैठे मास्टर प्लान से प्रभावित पंडा पुरोहित,सरकार से अपनी मांगे पूरी करने का किया अनुरोध

doonprimenews

चमोली हादसे से बड़ी खबर, करंट लगने से अब तक 16 की मौत, सीएम ने की 5-5 लाख देने की घोषणा

doonprimenews

Leave a Comment