Doon Prime News
chamoli

Badrinath Dham :क्रमिक अनशन पर बैठे मास्टर प्लान से प्रभावित पंडा पुरोहित,सरकार से अपनी मांगे पूरी करने का किया अनुरोध

अनशन पर बैठे पंडा पुरोहित

इस वक्त की बड़ी खबर बद्रीनाथ धाम से आ रही है जहां मास्टर प्लान के तहत हो रही तोड़फोड़ को लेकर लोगों में काफी आक्रोश नजर आया है। मास्टर प्लान से हो रहे प्रभावितों का कहना है कि मास्टर प्लान के नाम पर सरकार उनके मकानों,भवनों आदि की तोड़फोड़ तो कर रही है लेकिन उन्हें बदले में आश्वासन के अलावा और कुछ भी नहीं दे रही है।


जी हां बता दें कि अब अपनी मांगों को लेकर बद्रीनाथ पंडा पुरोहित क्रमिक अनशन पर बैठ गए हैं। और सरकार से अपनी मांगों को पूरा करने का अनुरोध कर रहे हैं। प्रभावितों का कहना है कि वर्तमान समय में मंदिर के विकास हेतु विस्थापन अनिवार्य है इसीलिए हम अपने मन को तैयार कर रहे हैं लेकिन सरकार व प्रशासन द्वारा हमारी मांगों पर ध्यान न देना एवं उनका निस्तारण ना करना बिल्कुल ही निंदनीय है।

प्रभावितों की मांगे


प्रभावितों की मांगे कुछ इस प्रकार हैं –
श्री बद्रीनाथ धाम के मंदिर के चारों ओर पंडा पुरोहितों के जो मकान हैं जिन्हें प्रशासन द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है। उनके प्रभावितों को मंदिर के 75 मीटर के बाद मंदिर के नजदीक नारायण पुरी में ही बताया जाए।


मकान के बदले पूर्ण रूप से मकान और जमीन के बदले जमीन दी जाए और भूमि व मकान के दाखिले प्रभावितों के नाम किए जाएं।


सभी प्रभावितों के भूमि व मकानों का एक सर्किल रेट तय किया जाए जिसमें नेशनल हाईवे से दूरी को मानक ना मानकर बद्रीनाथ धाम मंदिर को ही मानक माना जाए।


यदि शासन को प्रभावितों की भवन भूमि की शीघ्र आवश्यकता है तो जो अस्थाई निवास प्रभावितों को मुहैया करवाए जा रहे हैं उनमें सुविधा अनुसार बाथरूम, कमरे आदि की भी व्यवस्था हो। एवं कार्रवाई लिखित रूप में होनी चाहिए।

प्रभावितों की सूची


पंडा पुरोहितों के लिए धार्मिक अनुष्ठान व कर्मकांड के लिए तप्त कुंड के पास ही स्थान आरक्षित किया जाए।

यह भी पढ़े –*BPSC 69th Preliminary Exam- जो उम्मीदवार BPSC के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू होंगे पंजीकरण*

दरअसल,मास्टर प्लान के तहत हो रहे विस्थापन के बाद पंडा पुरोहितों एवं प्रभावितों के लिए रोज़ी रोटी की समस्या भी उत्पन्न हो गई है। ऐसे में अब प्रभावितों की एक आखिरी आस प्रशासन ही है।

Related posts

Joshimath :जंगली मशरुम खाने से नौ मजदूरों की हुई तबियत खराब, दो की हालत गंभीर,सेना चिकित्सालय में आईसीयू में भर्ती

doonprimenews

शनिवार को वाहनों की आवाजाही के लिए खुला तीन दिनों से बंद बदरीनाथ हाईवे,5अप्रैल को कटिंग के दौरान आया था चट्टान का हिस्सा

doonprimenews

Uttarakhand :पांच माह बाद फिर शुरू हुआ हेलंग बाईपास मार्ग का निर्माण कार्य, इस वजह से जिला प्रशासन ने लगाई थी रोक

doonprimenews

Leave a Comment