Doon Prime News
uttarakhand

सीएम धामी की कैबिनेट में देखने को मिलेंगे कहीं बड़े बदलाव, भाजपा हाईकमान ने कैबिनेट मंत्रियों की परफॉर्मेंस की मांगी विस्तृत रिपोर्ट

मुख्यमंत्री

खबर उत्तराखंड से है जहाँ सीएम पुष्कर सिंह धामी की कैबिनेट में बदलाव देखने को मिल सकता है। सूत्रों के अनुसार धामी सरकार कुछ कैबिनेट मंत्रियों को ड्रॉप कर नए चेहरे को मौका दे सकती है। भाजपा हाईकमान ने सीएम धामी से कैबिनेट मंत्रियों की परफॉरमेंस की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। भाजपा हाईमान से मुलाकात के बाद सीएम धामी का कहना था कि कैबिनेट विस्तार या बदलाव पर फिलहाल कोई बात नहीं हुई।


कैबिनेट मंत्री समेत भाजपा विधायकों की पार्टी हाईकमान ने मांगी रिपोर्ट
राजनीतिक सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है की विधानसभा बैकडोर भर्तियों में एक कैबिनेट मंत्री और पूर्व विधानसभा स्पीकर का जमकर नाम उछला है, जिससे भाजपा की काफी किरकिरी भी हुई है। जबकि, एक कैबिनेट मंत्री का स्वास्थ्य कारणों की वजह कुछ खास परफॉरमेंस नहीं दिखाई दे रहा है। मालूम हो कि सीएम धामी दिल्ली के दौरे पर हैं। पार्टी हाईकमान ने कैबिनेट मंत्रियों सहित भाजपा के विधायकों की रिपोर्ट मांगी है।


विधानसभा बैक डोर भर्ती और यूके एसएससी पेपर लीक मामले पर हाईकमान को अपडेट देंगे सीएम धामी
आपको बता दें की विधानसभा बैकडोर भर्ती और उत्तराखंड अधिनस्थ सेवा चयन आयोग- यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले पर सरकार द्वारा की जा रही कार्रवाई पर भी सीएम धामी हाईकमान को अपडेट देंगे। पेपर लीक से जुड़े मामले में एसटीएफ (STF) द्वारा अभी तक 40 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।


नेताओं के करीबियों और रिश्तेदारों को हटाया जा सकता है
वहीं विधानसभा बैकडोर भर्ती मामले में स्पीकर ऋतु खंडूड़ी की ओर से जांच भी गठित की जा चुकी है। धामी सरकार अगर कैबिनेट मंत्रियों को ड्रॉप करती है तो फिर सीएम धामी के सामने गढ़वाल और कुमाऊं का संतुलन बनाते हुए खाली सीट को भरने का भी दबाव होगा।भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने वाले सीएम धामी हाईमान की हामी के बाद कुछ एक्शन ले सकते हैं।राजनीतिक सूत्रों की बात मानें तो विधानसभा बैकडोर भर्ती मामले में नेताओं के करीबी और रिश्तेदारों को हटाया जा सकता है। फिलहाल, जांच समिति की रिपोर्ट का इंतजार है। ऐसे में अब देखना यह दिलचस्प होगा कि रिपोर्ट के बाद सरकार बैकडोर भर्ती पर क्या कार्रवाई करेगी।


कैबिनेट मंत्री एवं उनके मंत्रालय
सतपाल महाराज- लोक निर्माण विभाग, पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, संस्कृति, धर्मस्व, पर्यटन, जलागम प्रबंधन और सिंचाई एवं लघु सिंचाई।


प्रेमचंद अग्रवाल- वित्त, वाणिज्य कर, स्टाम्प एवं निबंधन, शहरी विकास, आवास, विधायी एवं संसदीय कार्य, पुनगर्ठन और जनगणना।


गणेश जोशी- कृषि, कृषि शिक्षा, कृषि विपणन, उद्यान एवं कृषि प्रसंस्करण, उद्यान एवं फलोद्ययोग, रेशम विकास, जैव प्रौद्योगिकी, सैनिक कल्याण और ग्राम्य विकास।


धन सिंह रावत- विद्यालयी शिक्षा (बेसिक और माध्यमिक), संस्कृत शिक्षा, सहकारिता, उच्च शिक्षा और चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा।


सुबोध उनियाल- वन, भाषा, निर्वाचन और तकनीकी शिक्षा।


रेखा आर्या- महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता, मामले, खेल और युवा कल्याण।


चंदन रामदास- समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, छात्र कल्याण, परिवहन, लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम और खादी एवं ग्रामोद्योग


सौरभ बहुगुणा- पशु पालन, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, प्रोटोकॉल और कौशन विकास एवं सेवायोजना

यह भी पढ़े -*टी 20 वर्ल्ड कप 2022 से ऋषभ होंगे बाहर? पूर्व क्रिकेटर ने कही ऐसी बात सुनकर आप भी जायेंगे चौंक*

सीएम धामी के पास 23 विभाग
सीएम पुष्कर सिंह धामी के पास गृह, कार्मिक, ऊर्जा, औद्योगिक विकास व खनन, आबकारी समेत 23 महत्वपूर्ण विभाग हैं। इसके अलावा, सीएम धामी के पास, विषयक कार्य, जनसेवा सतर्कता, सुराज, भ्रष्ट्राचार उन्मूलन एवं जनसेव, सचिवालय प्रशासन, सामान्य प्रशासन, नियोजन, राज्य सम्पत्ति, सूचना गृह, कारागार, नागरिक सुरक्षा एवं होमगार्ड एवं अर्द्ध सैनिक कल्याण, राजस्व, औद्योगिक विकास एवं खनन, औद्योगिक विकास, श्रम, सूचना प्रौद्योगिकी, विज्ञान प्रौद्योगिकी, पेयजल, ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा, आयुष, आबकारी, न्याय, आपदा प्रबन्धन एवं पुनर्वास, नागरिक उड्डयन और पर्यावरण संरक्षण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग भी हैं।

Related posts

आखिर क्यों कुख्यात सुनील राठी को उत्तराखंड से बहार भेज रहा है उत्तराखंड का शासन यहाँ जानिए इसके बारे में

doonprimenews

UKSSSC paper leak कराने के मामले में गिरफ्तार Hakam Singh Rawat की संपत्ति देखकर उड़ गए सबके होश, जानिए क्या-क्या मिला

doonprimenews

उत्तराखंड में वन विभाग ने तैयार किया फॉरेस्ट फायर एप, जंगलों को आग से बचाएगा

doonprimenews

Leave a Comment