Doon Prime News
uttarakhand

Big Breaking- कोरोना (Corona) संक्रमित मरीज बढ़ने से उत्तराखंड हुआ सतर्क, स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी जिलों को जारी की गई एडवाइजरी

उत्तराखंड से आज की बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि Corona infected मरीज बढ़ने से Uttarakhand भी सतर्क हो गया है। बता दे की जिसके बाद Central Government की ओर से जारी गाइडलाइन के आधार पर Health Department द्वारा सभी जिलों को संक्रमण की रोकथाम के लिए सैंपल जांच, निगरानी और कोविड टीकाकरण के निर्देश दिए गए हैं। संदिग्ध लक्षण वाले मरीजों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने और मास्क पहनने की सलाह दी गई।

बता दे की जिसके बाद Director General of Health Dr. Vinita Shah द्वारा सभी जिलों के CMO को Covid infection की रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें influenza के लक्षणों वाले मरीजों की Covid RTPCR Test करने को कहा गया। साथ ही Covid Positive samples की genome sequencing कर अनिवार्य रूप से की जाए। यदि किसी विशेष क्षेत्र से ज्यादा संक्रमित मामले मिलते हैं तो वहां निगरानी बढ़ाने के साथ रोकथाम के उचित कदम उठाए जाएं।
कोविड टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश
महानिदेशक ने अस्पतालों में Oxygen Cylinder, Concentrator, Oxygen Bed, Ventilator, ICU Bed और medicines की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो। प्रदेश में अब covid vaccine की Booster dose 26 percent लोगों ने लगवाई है। Department ने Covid vaccination बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए ये उपाय जरूरी

1– संदिग्ध लक्षणों पर मरीजों की कोविड जांच करें।
2– सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करें।
3– Sneezing, coughing समय nose और Mouth को ढकने के लिए रूमाल व टिश्यू का इस्तेमाल।

Almora Medical College में कोविड सैंपलों की Genome Sequencing
Corona virus के नये वेरिएंट की पहचान के लिए अब Government Medical College Almora में भी कोरोना संक्रमित सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी। अभी तक यह सुविधा मात्र Government Medical College Dehradun में थी।

Central Government ने सभी राज्यों को कोविड संक्रमण रोकने के लिए RTPCR जांच बढ़ाने के साथ ही संक्रमित सैंपल की अनिवार्य रूप से जीनोम सीक्वेंसिंग करने के दिशा निर्देश दिए हैं। प्रदेश में Covid Test के लिए सरकारी और निजी क्षेत्र में 30 से अधिक पैथोलॉजी लैब हैं, लेकिन Covid Positive मिले व्यक्ति में वायरस के नये वेरिएंट का पता लगाने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग की सुविधा मात्र Doon Medical College में है।

जहां प्रदेश भर से सैंपलों को जांच के लिए भेजा जाता था। अब Almora Medical College में भी जीनोम सीक्वेंसिंग जांच की सुविधा शुरू हो गई है। Director General of Health Dr. Vinita Shah ने बताया कि कुमाऊं मंडल के अंतर्गत आने वाले जिले कोविड सैंपलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए Almora Medical College भेज सकते हैं।

Related posts

उत्तराखंड में गरमाई सियासत, सीएम धामी के ” दाढ़ी रखने से कोई प्रधानमंत्री नहीं बन जाता ” वाले बयान पर हरीश रावत ने किया जोरदार पलटवार

doonprimenews

पहाड़ी युवाओं के लिए खुशखबरी, अग्निवीर भर्ती में पहाड़ी युवाओं को लम्बाई में मिलेगी छूट, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया आश्वासन

doonprimenews

हरियाणा की राह पर चला उत्तराखंड, अब प्रदेश में भी हर परिवार का बनाया जाएगा विशिष्ट पहचान पत्र, जानिए क्या है इसके पीछे कारण

doonprimenews

Leave a Comment