Doon Prime News
Uncategorized uttarakhand

Kedarnath यात्रा में बाबा केदार के भक्त बर्फ की गलीयों से होकर पहुंचेंगे Kedarnath, देखिए कैसे बनाया गया है रास्ता।

Uttrakhand से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि 25 अप्रैल से शुरू हो रही Kedarnath यात्रा में बाबा केदार के भक्त बर्फ की गली से होकर केदारनाथ पहुंचेंगे। वहीं, Gaurikund – Kedarnath पैदल मार्ग पर लिनचोली से छानी कैंप के बीच तीन हिमखंड जोन के बीच से बर्फ काटकर छह फीट चौड़ा रास्ता बनाया गया है।

इसी के साथ होकर घोड़ा-खच्चर भी धाम पहुंचाए जाने लगे हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण-लोनिवि ने प्रभावित क्षेत्र में बर्फ हटाकर मार्ग को पैदल आवाजाही के लिए खोल दिया है। इसी के साथ ही घोड़ा-खच्चरों से राशन और अन्य सामग्री भी Kedarnath पहुंचाने का काम शुरू हो गया है।

वहीं, बीते 20 दिनों से Kedarnath क्षेत्र में मौसम बार-बार खराब हो रहा है। यहां आए दिन हो रही बर्फबारी से पैदल मार्ग पर लिनचोली से धाम तक तीन फीट से अधिक नई बर्फ जमा है। ऐसे में धाम सहित पैदल मार्ग बर्फ से पटे हैं।

स्थिति यह है कि पैदल मार्ग पर टीएफटी चट्टी, हथनी गदेरा, कुबेर गदेरा, भैरव गदेरा और छानी कैंप हिमखंड जोन संवेदनशील हो गए हैं। टीएफटी चट्टी, हथनी गदेरा में स्थिति ठीक है लेकिन कुबेर गदेरा व भैरव गदेरा में अब भी 10 से 12 फीट तक बर्फ जमा है, जिसे काटकर डीडीएम के मजदूरों की ओर से छह फीट तक चौड़ा रास्ता बनाया गया है।

बताया गया है कि यह बर्फ आगामी मई माह तक भी नहीं पिघलेगी, जिससे 25 अप्रैल से शुरू हो रही बाबा केदार की यात्रा में भक्त भी इन हिमखंड से रूबरू होंगे। इधर, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण-लोनिवि के ईई प्रवीण कर्णवाल ने बताया कि पैदल मार्ग को लिनचोली से केदारनाथ तक बर्फ हटाकर आवाजाही के लिए रास्ता खोल दिया गया है। वहीं,मौसम की स्थिति को देखते हुए मजदूर यहां बने रहेंगे। साथ ही हिमखंड जोन में रास्ते को और अधिक चौड़ा करने के साथ ही ऊपरी तरफ से तेजी से खिसक रही बर्फ से कोई खतरा न हो, इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

इसी के साथ Kedarnath धाम का जायजा लेने के लिए डीएम मयूर दीक्षित विभागीय अधिकारियों के साथ धाम के लिए रवाना हो गए हैं। तीन दिन के भ्रमण के दौरान डीएम, पैदल मार्ग से लेकर धाम तक बर्फ की स्थिति, बर्फ से हुए नुकसान और यात्रा के लिए जरूरी व्यवस्थाओं को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा भी करेंगे। साथ ही यात्रा के लिए कम से कम दिनों में जरूरी व्यवस्थाओं के इंतजाम की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- बड़ी खबर: दिल्ली का ट्रेवल एजेंट और राजस्थान के आईएएस का भाई डूबा गंगा में, लगातार तलाश में जुटी है एसडीआरएफ और एनडीआरएफ।

आपको बता दें कि शुक्रवार दोपहर बाद जिलाधिकारी, Shri Badrinath- Kedarnath मंदिर समिति के सीईओ योगेंद्र सिंह, एसडीएम जितेंद्र वर्मा सहित यात्रा से जुड़े विभागों के अधिकारियों के साथ सड़क मार्ग से धाम के लिए रवाना हुए।रात्रि प्रवास के लिए डीएम फाटा पहुंचे। यहां उन्होंने यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर विभागों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने हाईवे किनारे अवैध अतिक्रमण को एक सप्ताह के भीतर हटाने के निर्देश दिए। शनिवार को डीएम, Gaurikund- kedarnath पैदल मार्ग से kedarnath जाएंगे।

Related posts

सूतककाल शुरू होने के चलते चारधाम के कपाट किए गए बंद, जाने क्या होगा अब कपाट खुलने का समय

doonprimenews

उत्तराखंड परिवहन निगम को एम्प्लॉइज यूनियन की चेतावनी, अगर नहीं रोकी गई बाहरी एजेंसीयों से भर्ती प्रक्रिया तो प्रदेश में करेंगे धरना प्रदर्शन

doonprimenews

उत्तराखंड चारधाम यात्रा वर्ष 2022- भैया दूज के पावन अवसर पर ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के शीतकाल तक के लिए कपाट हुए बंद

doonprimenews

Leave a Comment