Doon Prime News
tech

SIM Card New Rule- आज से केवल अधिकृत डीलर ही ग्राहकों को Sim Card जारी कर सकेंगे, बदल रहा है सिम खरीदने- बेचने का नया नियम

SIM Card New Rule- भारत (India) का Department of Telecommunications (DoT) 1 December, 2023 से SIM Card के लिए नए नियम लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बता दे की नियमों की घोषणा 1 August, 2023 को की गई थी और 1 October, 2023 से लागू होने वाले थे। हालांकि, यह इसमें 2 महीने की देरी हुई और अब यह आज लागू हो रहा है।

बता दे की New Sim Card Rules का उद्देश्य SIM Swap Scam, Fake SIM और अन्य Online Fraud जैसी स्कैम से निपटना है। वही, New Sim Card Rules नए सिम कार्ड जारी करने के लिए तैयार किए गए हैं। आइए नए Sim Card नियमों के बारे में आपको डिटेल से बताते हैं।

E-KYC

ई-केवाईसी (E-KYC) या डिजिटल केवाईसी (Digital KYC) को New Sim Card और अपने मौजूदा नंबर का सिम लेने के इच्छुक लोगों दोनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। इसका मतलब यह है कि अब आप Sim Card लेने के लिए सिर्फ अपने Id Proof की कॉपी नहीं दे सकते।

Bulk Sim Cards

बता दे की नए नियम Bulk Sim Cards जारी करने पर भी प्रतिबंध लगाते हैं। जबकि, व्यवसाय वाले व्यक्ति अभी भी Bulk Sim खरीद सकेंगे, नियमित यूजर को 1 ही ID पर 9 Sim खरीदने की सीमा होगी।

बंद सिम को पुनः जारी करना

साथ ही वही आपको बता दे की जो Sim Card बंद कर दिए गए हैं, उन्हें 90 दिनों की अवधि के लिए दोबारा जारी नहीं किया जा सकता है, जिससे ग्राहक को किसी और को Sim जारी होने की चिंता किए बिना, उन्हें फिर से एक्टिव करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा। चोरी या बंद हो गए नंबर को किसी और को 3 महीने बाद ही जारी किया जाएगा।

सिम डीलर वेरिफिकेशन (Sim Dealer Verification)

वही, 1 December 2023 यानी आज से केवल Authorized Dealer ही ग्राहकों को Sim Card जारी कर सकेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए, व्यक्तियों को 1 व्यापक सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा। संदिग्ध व्यक्तियों को Sim Card जारी करने से रोकने के लिए Telecom Operators को Franchises, Distributors और Point-of-sale (POS) Agents को रजिस्टर्ड करना आवश्यक होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के Sim Card जारी करने में शामिल व्यक्तियों को ₹10 Lakh तक का जुर्माना लग सकता है।

Related posts

दमदार बैटरी और धमाकेदार डिजाइन के साथ पेश होगा iPhone 15।

doonprimenews

Apple के बाद अब Google Pixel फोन को भारत में लॉन्च करने की योजना तैयार, जानिए क्या है कारण।

doonprimenews

Cheapest Laptop- इस वेबसाइट पर 15,000 से भी कम कीमत में बिक रहा 1.40 लाख वाला लैपटॉप, आप भी देख बोलेंगे वाह क्या बात है

doonprimenews

Leave a Comment