Doon Prime News
tech

Apple के बाद अब Google Pixel फोन को भारत में लॉन्च करने की योजना तैयार, जानिए क्या है कारण।

Google Pixel

Apple के बाद अब Google भी अपने फ्लैगशिप Google Pixel Smartphone को भारत में बनाने की योजना बना रहा है। बताया गया है कि इसके पीछे चीन में Covid-19 के कारण लॉकडाउन और प्रोडक्शन की धीमी रफ्तार को कारण बताया जा रहा है। वहीं, दावे के मुताबिक Google भारत में 5 से 10 लाख तक पिक्सल फोन की मैन्युफैक्चरिंग की योजना बना रहा है। कंपनी भारत के साथ वियतनाम में भी अपना कारोबार ले जाने को सोच रही है।

वहीं, Apple iPhone की भारत में मैन्युफैक्चरिंग को लेकर टाटा ग्रूप ने विस्ट्रॉन कॉर्प के साथ बातचीत की है। वहीं, ब्लूमबर्ग की एक Report में दावा किया गया था कि दोनों कंपनियों के बीच इस डील को लेकर चर्चा जारी है और टाटा विस्ट्रॉन के भारतीय परिचालन में हिस्सेदारी भी खरीद सकता है। दावे में दोनों कंपनियों के नए संयुक्त असेंबलिंग प्लांट पर विचार की बात भी कही गई थी।

बताया गया है कि हाल ही में Google ने अपने पिक्सल फोन के भारत में निर्माण के लिए भारतीय निर्माताओं से निविदा मांगी है। कंपनी की भारत में 5 से 10 लाख तक पिक्सल फोन मैन्युफैक्चरिंग की योजना है। अब तक गूगल अपने फ्लैगशिप फोन का निर्माण सिर्फ चीन में ही करता आया है। लेकिन Covid-19 के कारण चीन के प्रमुख टेक्नोलॉजी हब शंघाई समेत कई अन्य शहरों में लॉकडाउन से सप्लाई चैन को काफी नुकसान हुआ है। यही कारण है कि गूगल समेत कई हाईटेक कंपनियां चीन पर अपनी निर्भरता कम करना चाहती हैं। वहीं, कहा जा रहा है कि गूगल अपना 10 से 20 फीसदी वार्षिक उत्पादन भारत में कराने पर विचार कर रहा है। वहीं,जिसमें फ्लैगशिप Google Pixel Smartphone की मैन्युफैक्चरिंग भी शामिल है। गूगल ने इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि हाल ही में Apple ने अपनी नई iPhone 14 सीरीज को Launch किया है। इस सीरीज के तहत चार नए आईफोन iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए गए हैं। बता दें कि Apple बेस मॉडल के साथ iPhone 14 Pro सीरीज फोन की मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में करने के लिए काम कर रहा है। जिसमें टाटा ग्रूप और विस्ट्रॉन की साझेदारी अहम कदम साबित हो सकती है।

Related posts

WhatsApp ने 29 लाख 18 हजार इंडियन अकाउंट किए बैन, आप भी हो जाए सावधान।

doonprimenews

अगर आपके पास है खुद की जमीन तो आप भी घर बैठे कमा सकते है मोटी कमाई, SBI और कई प्राइवेट बैंक आपको देते है यह मौका

doonprimenews

Android Phone चलाने वाले हो जाये सावधान और जल्द ही फोन से कर ले ये 16 Apps डिलीट, होते है बेहद खतरनाक

doonprimenews

Leave a Comment