Doon Prime News
tech

Pan Card Application- अगर आपने भी अभी तक नहीं बनाया है पैन कार्ड और बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं

Pan Card एक ऐसा दस्तावेज है जिसके बगैर आप कोई भी सरकारी और प्राइवेट काम नहीं करवा सकते हैं फिर चाहे कहीं पर जॉब ज्वाइन करनी हो या लोन के लिए अप्लाई करना हो, या फिर कहीं पर एडमिशन कराना हो, हर जगह आपको पैन कार्ड की जरूरत लगती है लेकिन अगर आपके पास अभी तक पैन कार्ड नहीं है तो अब आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है और अपना पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप ऑनलाइन ही Pan Card के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसे सीधा अपने घर पर मंगवा सकते हैं. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए बताने जा रहे हैं कि कैसे आप सीधा अपने घर पर Pan Card की होम डिलीवरी करवा सकते हैं और वह भी online application के जरिए.

जानें क्या है प्रोसेस

अगर आप भी घर बैठे PAN Card अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको Government website पर जाना पड़ेगा (https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html), अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है. इसके Apply Online ऑप्शन चुनना है और एक फॉर्म भरना पड़ता है.

अब आपको बताना पड़ेगा कि आपके पास पहले से कोई Pan Card है या नही है, इसके बाद कैटेगरी चुननी पड़ेगी, अब आपको टाइटल सलेक्ट करना होता है साथ ही नाम, Date of Birth, Email ID, Mobile Number भरने के बाद इसे सबमिट करना होगा.

अब आपको अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने पड़ेंगे, कागजात अपलोड करने के बाद फॉर्म सबमिट कर देना होता है. अब आपको पैन कार्ड की फीस भरनी होती है और फिर सबमिट Pan Card फॉर्म पर क्लिक करना होता है. सबमिशन होने के बाद 15 अंकों का रजिस्ट्रेशन नंबर जेनरेट हो जाएगा. इससे आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं. पैन कार्ड बन जाता है तो Indian Post के जरिए आपके घर भेज दिया जाता है.

Related posts

यह Smartphone मिल रहे हैं आपको 10,000 रूपये से भी कम की कीमत में, देखिए इसके लाजवाब डिजाइन और फीचर्स।

doonprimenews

Realme के नए स्मार्टफोन Realme Narzo N55 की तस्वीर लॉन्च से पहले ही हुई लीक , यहां जाने इसके फीचर्स।

doonprimenews

Transition Group ने किया धमाकेदार Infinix Note 12 Pro स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, इसके फीचर्स देखकर आपके भी हो जाएंगे हैरान।

doonprimenews

Leave a Comment