Demo

सोशल मीडिया के इस युग में जहां हर कोई चंद पलों में प्रसिद्धि पाने की चाह में लगा है, वहीं कुछ युवा इसके लिए खतरनाक स्तर तक जाने से भी नहीं चूकते। हाल ही में रुड़की से सामने आया एक वीडियो इसका जीवंत उदाहरण है, जिसमें एक युवक ने चलती थार गाड़ी की छत पर खड़े होकर एक स्टंट रील बनाई। इस तरह की हरकतें न केवल खुद के लिए बल्कि अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए भी खतरनाक सिद्ध हो सकती हैं।

एक मोहक परंतु खतरनाक मंच सोशल मीडिया ने व्यक्तियों को अपने हुनर और क्रिएटिविटी दिखाने का मंच तो दिया है, लेकिन कई बार यह असुरक्षित और अवैध कारनामों को बढ़ावा देने लगता है। खासकर युवा वर्ग, जो इंस्टेंट ग्रैटिफिकेशन और फॉलोअर्स बढ़ाने की चाह में अक्सर जोखिम भरे स्टंट्स को अंजाम देते हैं।

ऐसे खतरनाक स्टंट्स करना केवल नैतिक रूप से ही गलत नहीं है, बल्कि यह कानूनी रूप से भी अपराध माना जाता है। जैसा कि रुड़की के मामले में देखने को मिला, पुलिस ने वीडियो के आधार पर थार कार के नंबर के जरिए युवक का पता लगाया और उस पर कानूनी कार्रवाई की। इससे यह स्पष्ट होता है कि लापरवाही भरे स्टंट्स बड़े कानूनी नतीजों का कारण बन सकते हैं।

इस तरह के स्टंट्स न केवल स्टंट करने वाले के लिए खतरनाक होते हैं बल्कि यह सड़क पर अन्य वाहन चालकों के लिए भी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। जैसे कि यदि स्टंट करते समय युवक गाड़ी से गिर जाता, तो इससे न केवल उसे चोट लग सकती थी, बल्कि पीछे आ रहे वाहन उसे चपेट में ले सकते थे।

यह भी पढ़े: प्रियांशी रावत ने 10वीं में और पीयूष ने 12वीं में किया टॉप, रिजल्ट जारी

इसके अलावा युवक पर भी कार्रवाई की गई। सीओ नरेंद्र पंत ने बताया कि इस तरह के स्टंट करना कानूनी अपराध है। ऑनलाइन चालान काटा गया है। साथ ही युवक के खिलाफ विधिक कार्रवाई भी अमल में लाई जा रही है।

Share.
Leave A Reply