Doon Prime News
tech

Chat GPT: चैट जीपीटी के आने से मार्केट में मचा हड़कंप, अब तो Google को लेकर मार्केट में नई चर्चा हो गई शुरू

Google search एक सालों से चला आ रहा पॉपुलर सर्च इंजन है जो तकरीबन आपके हर सवाल का जवाब देता है, हालांकि, इसे टक्कर देने के लिए मार्केट में एक ऐसा टूल आ गया है जिसकी वजह से Google search पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं. दरअसल इस टूल का नाम ChatGPT है जो मार्केट का लेटेस्ट ट्रेंड बन गया है और लोग दनादन इसे इस्तेमाल कर रहे हैं और जरूरी जानकारियां जुटा रहे हैं. इसके आने के बाद से ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही Google search का इस्तेमाल कम हो सकता है या फिर एकदम से ही बंद हो सकता है. चैट जीपीटी के बारे में लोगों को अभी भी ठीक से जानकारी नहीं है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ये किस तरह से अलग है.

क्या है ChatGPT

ChatGPT जेनरेटिव प्री ट्रेन सॉफ्टवेयर जो कि AI टूल है और इसका इस्तेमाल करके लोग अपने हर सवाल का जवाब पा सकते हैं. इस AI टूल की कई बाध्यताएं होने के बावजूद लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं और अपने सवालों का जवाब हासिल कर रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह सॉफ्टवेयर किसी इंसान की तरह सोच-समझकर आपके सवालों के जवाब देता है और आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आपको एक मशीनी जवाब मिल रहा है. यही वजह है कि मार्केट में इस सॉफ्टवेयर की चर्चा तेज है और अभी से लोग गूगल के लिए चैट जेपीटी को खतरा बता रहे हैं.

चैट जीपीटी यूजर्स के सवालों का जवाब देगा लेकिन ये कोई मशीनी जवाब नहीं होगा बल्कि इंसानों की तरह सोंच-विचार किए गए जवाब की तरह होगा जिसमें गलती की गुंजाइश ही नहीं होगी. आम तौर पर जब आप Google search करते हैं तो आपको कई सारे जवाब मिलते हैं जिनमें कुछ आपके काम के होते हैं और कुछ काम के नहीं होते हैं. हालांकि इस टूल के साथ ऐसी समस्या नहीं होगी.

Google को टक्कर देने की है तैयारी

जानकारी के अनुसार OpenAI के ChatGPT का इस्तेमाल करके Microsoft अपने Bing सर्च इंजन का एक नया वर्जन लेकर आ सकता है. इसकी मदद से Google को टक्कर देने की तैयारी नजर आ रही है. हालांकि ये किस तरह से काम करेगा और क्या ये गूगल सर्च से आगे निकल पाएगा इस बात की जानकारी सिर्फ तभी होगी जब ये मार्केट में लॉन्च हो जाएगा.

आपको बता दें कि ये software कुछ नौकरियों के लिए खतरा साबित हो सकता है. दरअसल, ये सॉफ्टवेयर इंसान की भाषा समझता है और इंसान की तरह जवाब देता है. ऐसे में कॉल सेंटर की नौकरी करने वाले लोगों और कंटेंट राइटिंग करने वाले लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा सकता है.

Related posts

जल्द शुरू होने वाला है Flipkart Big Billion Days, जानिए सेल में मिलने वाले ऑफर्स की कुछ खास डिटेल।

doonprimenews

Flipkart Big Saving Days Deal पर अब पाए इलेक्ट्रॉनिक्स भारी छूट के साथ

doonprimenews

Motorola Smartphone- Motorola ने 11 हजार से कम कीमत वाला स्मार्टफोन किया लॉन्च, 50MP के धांसू कैमरे के साथ है उपलब्ध

doonprimenews

Leave a Comment