Doon Prime News
sports

बांग्लादेश के खिलाफ जिन खिलाड़ियों ने टीम इंडिया को दिलाई जीत टीम में उन खिलाड़ियों की ही जगह नहीं है पक्की, जाने कौन हैं ये खिलाड़ी

खबर खेल जगत से है जहाँ भारत और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया ने 188 रन से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत दो मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो चुका है। बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के अलावा टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा भी इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं थे। इसके बावजूद भारत ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है। भारत के लिए यह जीत टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भी अहम है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की हार के साथ ही टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।


आपको बता दें की इस मैच में चेतेश्वर पुजारा के अलावा शुभमन गिल और कुलदीप यादव भारत की जीत के हीरो रहे। इन तीनों के अलावा अक्षर पटेल ने भी गेंद के साथ कमाल किया, लेकिन इनमें से किसी भी खिलाड़ी की जगह इस मैच से पहले टीम में पक्की नहीं थी। पुजारा को छोड़ बाकी तीन खिलाड़ियों की जगह अभी भी टीम में पक्की नहीं है। बड़े टूर्नामेंट में भारत के हारने की बड़ी वजहों में से एक यह है कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को लगातार मौके नहीं मिल पा रहे हैं।

वहीं भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 रन के अंदर तीन विकेट खो दिए थे। इसके बाद पंत ने तेजी से रन बनाकर पलटवार किया, लेकिन वह लंबी पारी नहीं खेल पाए। इसके बाद पुजारा और श्रेयस अय्यर ने शतकीय साझेदारी कर भारत को मुश्किल से निकाला। इन दोनों के बाद अश्विन और कुलदीप ने भी 92 रन की साझेदारी की और भारत 400 रन से ज्यादा का स्कोर बनाने में सफल रहा। पहले भारत के पुछल्ले बल्लेबाज न के बराबर योगदान देते थे और जल्दी आउट हो जाते थे, लेकिन पिछले कुछ समय में पुछल्ले बल्लेबाज भी रन बना रहे हैं और इसका फायदा भारत को मिला है। भारत की कई जीत में पुछल्ले बल्लेबाजों ने अहम योगदान दिया है।


इस मैच में भारतीय टीम बुमराह और शमी के बिना खेल रही थी। ऐसे में तेज गेंदबाजी भारत के लिए चिंता का विषय थी। हालांकि, सिराज ने पहली गेंद से ही विकेट निकलना शुरू कर दिया और इन दोनों की कमी नहीं खलने दी। उन्होंने तीन विकेट लेकर बांग्लादेश के मध्यक्रम को झकझोर दिया। सिराज के कमाल के बाद अश्विन से विकेट की उम्मीद थी, लेकिन कुलदीप ने शानदार प्रदर्शन कर पांच विकेट निकाले। वह लंबे समय बाद टेस्ट टीम में लौटे हैं और शानदार वापसी की।


भारत की दूसरी पारी में भी कप्तान लोकेश राहुल फेल रहे। वहीं, शुभमन गिल ने मौके का शानदार फायदा उठाया और शानदार शतक लगाया। इसके बाद पहली पारी में 90 रन पर आउट होने वाले पुजारा ने भी शतकीय पारी खेली। उन्होंने भी यह दिखाया कि उनके अंदर तेजी से रन बनाने की क्षमता है।


बता दें की चटग्राम की पिच मैच आगे बढ़ने के साथ सपाट होती जा रही थी। बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी कर भारत की चिंता बढ़ा दी थी। उमेश ने पहला विकेट दिलाया तो अक्षर ने दूसरी सफलता दिलाने में देरी नहीं की। कुलदीप ने लिटन दास और शाकिब के अहम विकेट लिए। वहीं, अक्षर ने रहीम और नुरुल हसन के बाद तैजुल को आउट कर जीत दिलाई।


इस मैच में अश्विन जैसे दिग्गज गेंदबाज को सिर्फ एक विकेट मिला। वहीं, कुलदीप ने आठ विकेट लिए। अक्षर ने भी पांच विकेट लिए। कुलदीप और अक्षर की जगह टीम में पक्की नहीं है। अगर भारत दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरता है तो शमी-बुमराह के रहते सिराज को भी मौका नहीं मिलेगा, जबकि इस मैच में इन्हीं तीन गेंदबाजों ने मिलकर 17 विकेट लिए।

यह भी पढ़े –Flipkart Discount: नया साल शुरू होने वाला है और ऐसे में Flipkart अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर्स लेकर आया है, इतने कम में खरीद पाएंगे ये धाकड़ स्मार्टफोन*


अश्विन के अलावा कप्तान लोकेश राहुल और विराट कोहली जैसे दिग्गज भी बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी पारी नहीं खेल पाए। कोहली के पास बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाकर टेस्ट में शतकों का सूखा खत्म करने का मौका था, लेकिन विराट चूक गए।

Related posts

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में कौन होंगे ओपनर? जानिए इसको लेकर क्या बोले पूर्व ओपनर गौतम गंभीर

doonprimenews

टी20 वर्ल्ड कप 2022 :30साल पुराना बदला हुआ चुकता,इंग्लैंड ने विश्व कप में पाकिस्तान को हराया

doonprimenews

मेलबर्न के मैदान में 6,6,6,6 की हुई बौछार , विराट कोहली ने दिया धमाकेदार दिवाली गिफ्ट

doonprimenews

Leave a Comment