Doon Prime News
sports

Mirabai Chanu:मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर मेडल,टोक्यो ओलंपिक में भारत को मिला पहला मेडल

 Mirabai Chanu:मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर मेडल,टोक्यो ओलंपिक में भारत को मिला पहला मेडल

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शनिवार का दिन भारतीय वेटलिफ्टिंग (Indian weightlifting) के लिए भी अहम है। महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (female weightlifter Mirabai chanu) 49 किग्रा वर्ग में मेडल के लिए जोर आजमाइश कर रही हैं। मीराबाई ने स्नैच (snatch) में अपने पहले प्रयास में ही 84 किलो और दूसरे में 87 किलो वजन उठाया। हालांकि, तीसरे प्रयास में वो 89 किलो वजन उठाने में नाकाम रहीं। वो स्नैच (snatch) में दूसरे स्थान पर रहीं। 94 किलो वजन के साथ चीन की वेटलिफ्टर हाऊ झिहू (weightlifter hou zihu) पहले पायदान पर रहींं यह।

मीराबाई Tokyo Olympics में भारत की वेटलिफ्टिंग (weightlifting) में इकलौती उम्मीद है। इस वर्ग के क्लीन एंड जर्क केटेगरी (clean and jerk category) में वो वर्ल्ड रिकॉर्ड (world record) उनके नाम ही है। इसलिए उन्हें पदक का मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

 उनका रियो ओलंपिक (Rio Olympics) में clean and jerk में तीन में से एक भी प्रयास वैध नहीं हो पाया था, जिससे 48 किग्रा में उनका कुल वजन दर्ज नहीं हो सका था। इस नाकामी को भुलाकर Mirabai ने शानदार वापसी की और 2017 World championship में और फिर एक साल बाद Commonwealth Games में स्वर्ण पदक जीतकर अपने आलोचकों को चुप कर दिया।

यह भी पढ़े- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुचेंगे गोवा,पढ़िए पूरी खबर

रियो ओलंपिक (Rio Olympics) के बाद चानू ने अपनी काबिलियत साबित की और लगभग हर बड़ी प्रतियोगिता में पदक जीते, जिसमें World championship और Commonwealth Games का स्वर्ण पदक भी शामिल है। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) से पहले अपने अंतिम टूर्नामेंट एशियाई चैम्पियनशिप (Asian Championship) में 119 किग्रा का वजन उठाया था और इस वर्ग में स्वर्ण और ओवरआल वजन (overall weight) में कांस्य पदक जीता था।

आपको बता दें कि कर्णम मल्लेश्वरी (Karnam Malleswari) एकमात्र भारतीय भारोत्तोलक हैं, जिनके नाम Olympic पदक है। उन्होंने 2000 सिडनी ओलंपिक (Sydney Olympics) में 69 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था, जब भारोत्तोलन एरीना पहली बार महिलाओं के लिए खोला गया था।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

IND vs WI T20: Dream 11में पहले T 20 के लिए इन्हें चुने कप्तान और उपकप्तान बनाये एक मजबूत टीम

doonprimenews

T-20 World Cup: इन 7 बल्लेबाजों पर रहेगी सबकी नजर, टीम के लिए बन सकते है ‘ट्रंप कार्ड’

doonprimenews

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच जीतने के बाद भारतीय और अफगानी फैंस ने गले मिलकर मनाई ख़ुशी लगाए हिंदुस्तान -अफ़ग़ानिस्तान ज़िंदाबाद के नारे

doonprimenews

Leave a Comment