Doon Prime News
sports

IND vs NZ ODI :दूसरे वनडे में जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम , कप्तान रोहित कर सकते हैं टीम में बदलाव

खबर खेल जगत की जहाँ भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में जीत के साथ तीन मैचों की घरेलू सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। पहले मैच में भारतीय टीम ने शुभमन गिल के दोहरे शतक की मदद से 12 रन से जीत हासिल की थी। न्यूजीलैंड की टीम ने 350 के लक्ष्य का पीछा करते हुए जबर्दस्त जुझारू क्षमता दिखाई। एक समय मेहमान टीम ने 131 रन पर छह विकेट खो दिए थे लेकिन उसके बाद टीम और 206 रन बनाने में सफल रही। गेंदबाज मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी से भारत मैच जीतने में सफल रहा।


जी हाँ,भारत का वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ दबदबा 34 साल से जारी है। न्यूजीलैंड ने पहली बार वनडे सीरीज के लिए 1988 में दौरा किया था। उसके बाद से लगातार भारत ने छह सीरीज जीती हैं।


वहीं युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अकेले दम पर भारत को विशाल स्कोर बनाने में मदद की। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया था। हार्दिक पंड्या को एक बार फिर बल्ले से अच्छा योगदान करने की जरूरत है। मध्यक्रम में ईशान किशन हैदराबाद में नहीं चल पाए थे लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक बना चुके ईशान इस मौके पर बड़ा स्कोर करना चाहेंगे। सलामी बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा शुरुआत तो अच्छी कर रहे हैं लेकिन उसे बड़ी पारी में परिवर्तित नहीं कर पा रहे हैं।


भारतीय टीम ने तेज गेंदबाज उमरान मलिक की जगह शार्दुल ठाकुर को मौका उनकी बल्लेबाजी योग्यता को देखते हुए किया है। अब यह प्रबंधन को तय करना है कि उसे एक ऐसा गेंदबाज चाहिए जो बल्लेबाजी भी कर सकता है, या ऐसे विशुद्ध तेज गेंदबाज की जरूरत है जो अपनी गति से पारी के मध्य में विकेट निकाल सकता है। मोहम्मद सिराज पारी में कभी भी गेंदबाजी कर सकते हैं। शमी नई गेंद से ज्यादा कारगर हैं। हार्दिक कुछ ज्यादा खर्चीले रहे हैं।


स्पिन विभाग में वॉशिंगटन सुंदर के लिए पिछला वनडे याद करने योग्य नहीं रहा जबकि कुलदीप यादव अपना प्रभावी प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगे। हो सकता है कि कुलदीप और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी को मौका दे दिया जाए।


बता दें की सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड की संघर्ष क्षमता दिखाई दी। ब्रेसवेल और मिशेल सेंटनर ने निचले क्रम में टीम की अच्छी वापसी कराई थी। फिन एलेन ने कुछ अच्छे आतिशी शॉट खेले। अनुभवी केन विलियम्सन की अनुपस्थिति में न्यूजीलैंड के किसी बल्लेबाज को एक छोर पकड़कर खेलना होगा। हेनरी शिपली, लॉकी फर्ग्यूसन और ब्लेयर टिकनर की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी को ज्यादा लयबद्ध प्रदर्शन की जरूरत है। पहले मैच में शुभमन ने उनकी गेंदों पर अच्छे प्रहार किए थे। यह भी देखना होगा कि क्या ईश सोढी इस मैच के लिए फिट हो पाते हैं या नहीं।


रायपुर में पहली बार अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबला होगा। रायपुर भारत का 50वां स्थल होगा, जहां वनडे मैच होगा। इस स्टेडियम का नाम राजसी शहीद वीर नारायण सिंह पर रखा गया है। माना जा रहा है कि मुकाबले देखने के लिए 60 हजार के करीब दर्शक उपस्थित होंगे।

यह भी पढ़े –*Realme GT Neo5 दुनिया का ऐसा सबसे पहला स्मार्टफोन होगा जो सिर्फ 20 मिनट में फुल चार्ज हो सकता हैं।*


ये होगी दोनों देशों की संभावित टीम


न्यूजीलैंड :फिन एलेन, डेवोन कॉन्वे, हेनरी निकोल्स, डेरेल मिचेल, टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपली/डग ब्रेसवेल, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनेर।

भारत: शुभमन गिल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर/युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

Related posts

कोई इंजीनियर तो कोई टीवी प्रेजेंटर जाने क्या -क्या करती हैं इन फेमस क्रिकेटर्स की पत्नियां

doonprimenews

Ind vs Pak Asia Cup 2022:अर्शदीप सिंह से छूटा कैच तो हो गए जमकर ट्रोल, अब खुफ़िया एजेंसी कर रही जाँच, जानें क्या है मामला

doonprimenews

टीम इंडिया में जगह नहीं बना पा रहा ये धाकड़ बल्लेबाज, सिर्फ एक सीरीज में खराब प्रदर्शन के चलते नहीं कर पाया वापसी

doonprimenews

Leave a Comment