Doon Prime News
nation

Traffic Rules- कार चलाने वाले हो जाये सावधान! Traffic Rules में किये गए बदलाव, पुलिस उठा रही ये कदम

Traffic Rules

Mumbai Traffic Police ने ‘सबसे पहले सीट बेल्ट’ ऑपरेशन के बारे में जन जागरूकता पैदा करने का निर्णय लिया गया है। आपको बता दे की सभी traffic units को 10 दिन तक वाहन चालकों में जागरूकता पैदा करने के लिए कहा गया है। साथ ही वही 10 दिन बाद बिना Seat belt लगाए वाहन चलाने वालों के साथ-साथ उनपर भी कार्रवाई की जाएगी, जो पिछली सीट पर बैठकर Seat belt नहीं पहनेंगे। Mumbai Traffic Police के सूत्रों ने कहा कि ज्यादातर टैक्सियों में Seat belt नहीं हैं। इसलिए, जागरूकता पैदा करना कार्रवाई करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। हालांकि, सड़क पर Traffic Rules और drivers के बीच असमंजस की स्थिति नहीं होनी चाहिए। इसलिए, Traffic Rules के आला अधिकारियों द्वारा सबसे पहले जनजागरूकता पैदा करने का फैसला किया गया है। यह कार्रवाई 11 नवंबर से शुरू होगी।

आपको बता दें कि Mumbai में 01 नवंबर यानी की आज से पिछली सीट पर बैठे शख्स को Seat belt लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। यह नियम Delhi-NCR के साथ-साथ कई शहरों में पहले से ही लागू किया जा चुका है और इसकी पालन कराया जा रहा है। Delhi Traffic Police, कार की पिछली सीट पर Seat belt नहीं लगाने वालों का 1,000 रूपये का चालान काट रही है। इस संबंध में Police social media से लेकर कई जगहों पर अभियान भी चला रही है।

यह भी पढ़े- मोरबी हादसा: कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने पीएम मोदी के मोरबी अस्पताल दौरे से पहले अस्पताल को रंगने पर खड़े किए सवाल

गौरतलब है कि चार Sepetember को Maharashtra के Palghar District में एक सड़क दुर्घटना में Tata Sons के Former Chairman Cyrus Misri (54) की मौत हो गई थी, जिसके खुलासे में पता चला था कि उन्होंने पीछे की सीट पर बैठकर Seat belt नहीं लगा रखी थी। इसके बाद से सेफ्टी की खूब चर्चा हुई। इसके बाद ही, पीछे की सीट पर बैठे लोगों के लिए भी Seat belt पहने पर जोर देने के अभियान की शुरुआत हो गई।

Related posts

सूरत की मास्क फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मजदूर की मौत, 15 घायल

doonprimenews

Big Breaking- महज शादी के एक साल बाद पत्नी घर से हुई लापता, जानिए क्या है पूरा मामला

doonprimenews

Big Breaking- अब आप राममंदिर के प्रवेश द्वार पर ही कर पाएंगे गणपति के दर्शन, Sri Ram Janmabhoomi तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने जारी की तस्वीर

doonprimenews

Leave a Comment