Doon Prime News
nation

Petrol-Diesel Price Update- पेट्रोल-दीजल की कीमत को लेकर सरकार ने दी राहत भरी जानकारी, जल्दी 14 रुपये सस्ता होगा तेल

Petrol-Diesel

Petrol-Diesel की कीमतों में लंबे समय से कोई भी बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन अब जल्द ही आम जनता को राहत मिलने वाली है. बता दें 6 April के बाद से लगातार Petrol-Diesel की कीमतों में न तो किसी भी तरह की बढ़ोतरी हुई है और न ही कटौती की गई है. लगातार कीमतें जस की तस बनी हुई हैं. Government की ओर से कीमतों में कटौती करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं, जिसके बाद जल्द ही कीमतों में कटौती आएगी. एक्सपर्ट का मानना है कि जल्द ही कीमतों में 10 फीसदी यानी करीब 14 रुपये तक की कटौती होगी

साथ ही वही Global market में कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आने की संभावना है. एक्सपर्ट के मुताबित, इस समय ब्रेंट क्रूड का भाव लगातार गिरकर जनवरी के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, इस दौरान घरेलू ऑयल की कीमतों में कोई भी कटौती नहीं हुई है तो ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही Petrol-Diesel की कीमतों में भारी कटौती आएगी.

बता दे कि इस समय ब्रेंट क्रूड का भाव 85 डॉलर प्रति बैरल के पास ट्रेड कर रहा है. वहीं, WTI Crude का भाव 78 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर आ गया है. वहीं, साल की शुरुआत में कच्चे तेल का भाव 150 डॉलर के लेवल पर पहुंच गए थे और आज करीब 85 से 75 डॉलर के बीच में ट्रेड कर रहे हैं.

आपको बता दें घरेलू मार्केट में Petrol-Diesel की कीमतें Global market में कच्चे तेल की कीमतों में उठापटक से घटते-बढ़ते है, लेकिन यहां पर कीमतों में लगातार स्थिरता बनी हुई है तो ऐसे में कीमतों में भारी गिरावट आना तय है और माना जा रहा है कि यह गिरावट जल्द ही आ सकती है.

साथ ही वही कमोडिटी एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर क्रूड की कीमतों में 1 डॉलर की कटौती आती है तो इसके बाद में रिफाइनरी कंपनियों को करीब 45 पैसे की बचत होती है. वहीं, इस हिसाब से देखा जाए तो अबतक इन कंपनियों का घाटा भी पूरा हो चुकी होगा तो कीमतों में बड़ी गिरावट आएगी. बता दें Global economy में सुस्‍ती की वजह से दुनियाभर में ईंधन की खपत घट रही है, जिसकी वजह से ग्लोबल मार्केट में लगातार गिरावट हावी है.

Related posts

Google Chrome! इस्तेमाल करने वाले हो जाये सावधान, अब मुसीबत में डाल सकता है आपको गूगल क्रोम

doonprimenews

शर्मनाक- दिवाली के दिन गुम हुई ढाई साल की बच्ची के साथ की गयी दरिंदगी,PM में हुआ दर्दनाक खुलासा

doonprimenews

अब शहनाज गिल जाएगी एकता कपूर के ‘लॉक अप’ में !

doonprimenews

Leave a Comment