Doon Prime News
nation

Omicron BF 7- BF 7 वेरिएंट को लेकर जताया जा रहा है खतरा, जानिए भारत में है कोरोना के कितने वेरिएंट

पूरी दुनिया में इस वक्त 5 Corona Varient चिंता का कारण बने हुए हैं. इनमें शामिल हैं -alpha, beta, delta, gamma और Omicron. इसके अलावा 2 वेरिएंट ऑफ इंटरस्ट पाए गए हैं – lambda और MU भी खतरनाक हो सकते हैं.

इन 7 वेरिएंट्स के हज़ारों जीनोम तकरीबन 91 हज़ार 315 और उनके 409 लीनिएज भारत में पाए गए हैं. फिलहाल जिस BF 7 वेरिएंट को लेकर खतरा जताया जा रहा है और जो चीन में तबाही का कारण बन रहा है वो भी ओमिक्रोन का ही वेरिएंट हैं. यह वेरिएंट अक्टूबर 2022 से भारत में मौजूद हैं. भारत में इस वक्त सबसे ज्यादा COVID केस Omicron वेरिएंट के हैं.

भारत में Corona Varient की genome sequencing करने वाली Team CSIR के Principal Scientist Dr Rajesh Pandey के मुताबिक अगर भारत की बड़ी आबादी वैक्सीनेटेड ना होती तो Omicron का ये वेरिएंट BF 7 खतरनाक साबित होता – लेकिन अब खतरा उतना बड़ा नहीं हैं.

Dr Pandey का कहना है कि चीन में वैक्सीनेशन का Standard के मुकाबले काफी कम है. Indian vaccine काफी असरदार हैं और वो BF 7 के खिलाफ कारगर साबित हो रही हैं.

साथ ही वही खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि Gujrat के Vadodara में Corona के BF.7 वेरिएंट का मामला सामने आया है. 61 वर्षीय महिला में BF.7 वेरिएंट पाया गया. Corona का वेरिएंट मिलने के बाद महिला घर में ही आइसोलेट थी. फाइजर का टीका लगवाने के बावजूद महिला BF.7 वेरिएंट से संक्रमित हुई. यह महिला 11 नवंबर को America से Vadodara आई थी. महिला के sample genome sequencing के लिए गांधीनगर भेजे गए थे.

Related posts

मध्य प्रदेश से महाराष्ट्र जा रही बस संतुलन बिगड़ने के कारण नदी में गिरी

doonprimenews

कानपुर Girls Hostel में छात्राओं के नहाते समय अश्लील वीडियो बनाने के मामले में पुलिस के हाथ बड़ी सफलता, आरोपी के मोबाइल से 10 वीडियो बरामद।

doonprimenews

बॉयफ्रेंड ने की शर्मनाक हरकत, ब्रेकअप के बाद जासूसी करने के लिए किया ऐसा घिनौना काम

doonprimenews

Leave a Comment