Doon Prime News
nation

Mette Frederiksen denmark की PM भारत पहुंची,PM modi ने की अगवानी, राष्ट्रपति भवन में हुआ जोरदार स्वागत


Mette Frederiksen denmark की PM भारत पहुंची,PM modi ने की अगवानी, राष्ट्रपति भवन में हुआ जोरदार स्वागत

Denmark की PM(Mette Frederiksen) रविवार को  (Tajmahal) और agra के किले का दीदार करेंगी और इसी के मद्देनजर उस दिन tajmahal आमजन के लिए दो घंटे तक बंद रहेगा.

Denmark की Pm (Mette Frederiksen) का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. यहां  (PM Narendra Modi) ने शनिवार को उनकी अगवानी की. फ्रेडरिकसेन ने विदेश मंत्री डॉ. (S Jaishankar) से भी मुलाकात की. Mette Frederiksen अपने 3 दिवसीय भारत दौरे के लिए शनिवार तड़के delhi पहुंची. विदेश राज्य मंत्री  (Meenakshi Lekhi) ने delhi airport पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.

 Mette Frederiksen  9 से 11 october  तक भारत दौरे पर रहेंगी. इस दौरान वह  (President Ram Nath Kovind) से मुलाकात करेंगी और PM narender modi के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी. डेनमार्क Pm की यात्रा भारत-denmark green स्ट्रेटिजिक partnership की समीक्षा करने और उसे आगे बढ़ाने का एक अवसर है. Denmark की PM की इस यात्रा से भारत और denmark के करीबी और दोस्ताना संबंध और मजबूत होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़े – देहरादून में भी पेट्रोल के दाम ने लगाया ‘शतक’, जानिए बाकी शहरों के रेट

60 से अधिक भारतीय कंपनियां denmark में

भारत के लिए Mette Frederiksen   का यह दौरा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले march से लागू corona प्रतिबंध के बाद भारत का दौरा करने वाली वह पहली राष्ट्राध्यक्ष हैं. भारत और denmark के मजबूत कारोबारी और निवेश संबंध हैं. भारत में denmark की 200 से अधिक कंपनियां मौजूद हैं, जबकि denmark में 60 से अधिक भारतीय कंपनियां हैं. दोनों देशों के बीच नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ प्रौद्योगिकी, जल एवं कचरा प्रबंधन, कृषि एवं पशुपालन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, डिजिटकलीकरण, smart city, पोत क्षेत्र में मजबूत सहयोग है.

छात्रों-नागरिक समाज के लोगों से भी होगा संवाद

एक बयान के मुताबिक, denmark की PM फ्रेडरिक्सन अपनी भारत यात्रा के दौरान विचार मंचों, छात्रों एवं नागरिक समाज के लोगों के साथ संवाद भी करेंगी. इससे पहले 28 सितंबर 2020 को DIGITAL माध्यम से हुए शिखर बैठक में भारत और DENMARK ने ‘हरित सामरिक गठजोड़’ स्थापित किया था. दोनों पक्ष आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय और बहुस्तरीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

Sunday को Mette Frederiksen tajmahal और agra  के किले का दीदार करेंगी और इसी के मद्देनजर उस दिन TAJMAHAL आमजन के लिए दो घंटे तक बंद रहेगा.denmark की PM शनिवार को रात करीब 8 बजे DENMARK से सीधे agra के खेरिया airport पहुंचेंगी, जहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

कोटद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर कार में मिली युवक की लाश, आत्महत्या की आशंका

doonprimenews

Indian Army Recruitment : सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, निकली है बंपर भर्तियां

doonprimenews

पॉप सिंगर जस्टिन बीबर हुए कोरोना पॉजिटिव, कॉन्सर्ट हुआ कैंसिल

doonprimenews

Leave a Comment