Doon Prime News
nation

अगर आप भी ₹1के coin या नोट को बेचकर करोड़पति होने के विषय में सोच रहे हैं तो हो जाएं सावधान, RBI ने बताई ये बड़ी बात

कुछ समय से सिक्के और नोट खरीदने और बेचने का दौर चल रहा है।एक से एक नए प्लेटफार्म हैं जिनपर पुराने सिक्के और नोट के खरीदने और बेचने का काम किया जाता है। आप भी अगर पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने के बारे में सोच रहे हैं तो RBI द्वारा बताई गई इन बातों पर जरूर ध्यान दें।
RBI ने एक सूचना जारी करके बताया है की पुराने बैंक नोट और सिक्के की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंकों के नाम का उपयोग किया जा रहा है जो कि पूरी तरह गलत है। आपको बता दे कि ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोग ग्राहकों को अपना निशाना बना रहे हैं उन्हें तरह-तरह का लालच देकर उनसे पैसे ऐठ रहे हैं।

यह भी पढ़े –Delhi की Yamuna River में तैरने के लिए आये 4 लोग हुए लापता, जांच में तीन शव हुए बरामद।*
RBI द्वारा टि्वटर हैंडल पर ट्वीट कर बताया गया है कि कुछ असामाजिक तत्व केंद्रीय बैंक का नाम लेकर और लोगों का इस्तेमाल करके अलग -अलग तरह के ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफार्म का उपयोग करके पुराने बैंकों के सिक्कों और नोटों को बेचने के लिए कमीशन या टैक्स वसूल रहे हैं।आपको बता दें की RBI ने यह भी साफ कर दिया है की इन सब चीज़ों में केंद्रीय बैंक का कोई हाथ नहीं है। ऐसे मामलों में बैंक न कोई शुल्क मांगता है न ही कोई कमीशन।बैंक ने कहा, ‘भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई अथॉरिटी नहीं दी है. भारतीय रिजर्व बैंक आम लोगों से इस तरह के जाली और धोखाधड़ी वाले ऑफर्स के झांसे में नहीं आने की सलाह देता है’।

Related posts

डेरा बाबा नानक पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू,पढ़िए पूरी खबर

doonprimenews

Indian Army का जवान हुआ Honey Trap का शिकार, पाकिस्तानी लड़की ने ऐसे बिछाया जाल

doonprimenews

Pakistan Product- आप रोजाना के खानपान में पाकिस्तान की यह 10 चीजों का करते हैं सेवन, जानिए कौन-कौन सी है वह चीज है

doonprimenews

Leave a Comment