Doon Prime News
nation

Gautam Adani ने तोड़ा ये रिकॉर्ड भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी होने का खिताब किया अपने नाम

Gautam Adani

अडानी ग्रुप्स(Adani Groups) के चेयरमैन गौतम अडानी(Gautam Adani) भारत के साथ साथ एशिया के सबसे बड़े अमीर आदमी है। आज से कुछ साल पहले भले ही दुनिया में काफी सारे लोग उनका नाम नहीं जानते थे, लेकिन अब गौतम अडानी (Gautam Adani Networth) ने नेटवर्थ के मामले में एक नया रिकॉर्ड बना डाला है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स(Bloomberg Billionaries Index) के अनुसार गौतम अडानी(Gautam Adani) अब दुनियां के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अडानी ऐसा करने वाले पहले एशिया कारोबारी हैं।

अदानी से आगे सिर्फ मस्क और बेजोस
ब्लूमबर्ग इंडेक्स(Bloomberg Billionaries Index) के अनुसार Adani ने अब Louis Vuitton के सीईओ एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ड(Bernard Arnault) को पीछे छोड़ दिया है। इंडेक्स के अनुसार Adani की नेटवर्थ फिलहाल 137.4 बिलियन डॉलर हो गई है। अब Adani समूह के चेयरमैन से आगे सिर्फ टेस्ला के सीईओ एलन मस्क( Tesla CEO Elon Musk) और ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेज़ोस (Amazon Founder Jeff Bezos) है। मस्क की नटवर्थ अभी 251 बिलियन डॉलर है जबकि बेजोस के पास फिलहाल 153 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

Adani के लिए लकी है ये साल 2022
पिछले कुछ समय के दौरान Adani की नटवर्थ तेजी से बढ़ गई है। दुनिया भर के शेयर बाजारों में बिकवाली का दौर आने के बाद भी Adani की दौलत लगातार बढ़ी है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स(Bloomberg Billionaries Index) के अनुसार Adani टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में अकेले ऐसे व्यक्ति है जिसकी दौलत पिछले 24 घंटे के दौरान बढ़ी है। उड़ाने की नटवर्थ में 1.2 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं इस साल की बात करें तो अडानी के लिए ये काफी भाग्यशाली साबित हुआ है। जनवरी से अब तक Adani की संपत्ति 60.9 बिलियन डॉलर बढ़ चुकी है।
पिछले महीने बिल गेट्स को छोड़ा पीछे।

गौतम अडानी (Gautam Adani) ने बर्नार्ड अर्नाउल्ट को पीछे छोड़ने से पहले माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) को पिछले महीने पछाड़कर इस लिस्ट में चौथा नाम हासिल किया। गेट्स ने पिछले महीने ही अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा समाज सेवा के कार्यों के लिए दान किया था, जिससे उनकी नेटवर्थ एक झटके में ही काफी कम हो गयी। दूसरी ओर Adani की कंपनियों ने शेयर बाजार को मात देते हुए लगातार अच्छा परफॉर्मेंस किया है जिससे उनकी नेटवर्क में बढ़त हो गई है अभी गेट्स की नटवर्थ कम होकर 117 बिलियन डॉलर रह गई है।

अप्रैल में पहली बार दौलत इस लेवल के पार?
साल 2022 Adani के लिए बेहद ही शानदार साबित हुआ है। इस साल जीस रफ्तार से Adani की संपत्ति बढ़ी है। कोई अन्य अरबपति उनके आसपास भी नहीं ठहरता। इस साल उनकी नटवर्थ में 60 बिलियन डॉलर से ज्यादा की बढ़त हुई है जो कि बाकियों की तुलना में कम से कम पांच गुना ज्यादा है। Adani ने इस साल फरवरी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है और भारत के साथ साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब अपने नाम दर्ज किया था। इसी साल अप्रैल में पहली बार अडानी की नेटवर्क 100 बिलियन डॉलर के पार निकली थी।

यह भी पढ़े – Baba vanga ने कि भारत को लेकर कि यह भविष्यवाणी , जानिए इस साल क्या आने वाली है बड़ी मुसीबत।

बिज़नेस के मोर्चे पर भी गाड़ रहे झंडे
गौतम अडानी(Gautam Adani) ने अपने बिज़नेस के मोर्चे पर भी पिछले कुछ महीनों में शानदार साबित हुए हैं। इसी दौरान उन्होंने एक के बाद एक कई अहम डील की अब हाल ही में Adani के नाम मीडिया कंपनी एनडीटीवी की हिस्सेदारी खरीदने के प्रयास के कारण चर्चा में आए थे Adani समूह की कंपनी एएम्जी मीडिया नेटवर्थ लिमिटेड कंपनी सब्सिडी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से एनडीटीवी की एक प्रमोटर कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के 99.99 फीसदी शेयर खरीदने का प्रयास किया है। हालांकि अभी यह मामला कुछ कानूनी वजहों से अटक गया है।

Related posts

Big Breaking- प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के भाई ने संयुक्त अस्पताल में कराया अपना डायलिसिस

doonprimenews

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का बजट किया पेश, जानिए कौन -कौनसी चीज़ें हुई सस्ती, किस मंत्रालय को मिला कितना बजट

doonprimenews

बड़ी खबर: यहां तेज रफ्तार डंपर ने बाइक सवार दो लोगों को कुचला, मौके पर ही मृत्यु, घंटों तक रायगढ़ मुख्य मार्ग बाधित।

doonprimenews

Leave a Comment