Doon Prime News
nation uttarakhand uttarpradesh

Bypolls Result 2023 : त्रिपुरा में BJP का परचम, केरल में कांग्रेस की जीत ,जानिए सात सीटों पर उपचुनाव में कौन कहां से जीता?

Assembly Bypoll Result live updates: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजें आज शुक्रवार को घोषित किए जाएंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह से मतगणना जारी है। पश्चिम बंगाल, झारखंड, त्रिपुरा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर मंगलवार को उपचुनाव हुए थे।


6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणामों में बीजेपी ने 5 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने केरल की एक सीट पर जीत हासिल की।

उत्तराखंड बागेश्वर उपचुनाव में बीजेपी की पार्वती दास ने कांग्रेस के बसंत कुमार को 2405 वोटों से हराया है। पार्वती दास को 20,850 वोट मिले हैं, जबकि बसंत कुमार को 18,445 वोट मिले हैं।

यह जीत बीजेपी के लिए एक बड़ी जीत है, और यह 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले एक महत्वपूर्ण संकेत है। यह भी एक संकेत है कि उत्तराखंड में भाजपा अभी भी मजबूत स्थिति में है।

उत्तराखंड में भाजपा की जीत से विपक्षी दलों को झटका लग सकता है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल इस जीत को एक बड़ा झटका मान रहे हैं।

त्रिपुरा की धानपुर और बोक्सानगर सीट पर बीजेपी को मिली जीत
त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल की कर ली है. अल्पसंख्यक बहुल बोक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में सीपीएम के मिजान हुसैन को हराकर बीजेपी के तफ्फजल हुसैन ने जीत दर्ज की है. जबकि त्रिपुरा के धानपुर सीट पर भी बीजेपी के प्रत्याशी बिंदु देबनाथ की जीत हो चुकी है. यहां दूसरे नंबर पर सीपीआईएम के कौशिक चंदा रहे. 

त्रिपुरा की धनपुर सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी बिंदु देबनाथ को कुल 30017 मत मिलें है, जबकि सीपीआईएम के कौशिक चंदा को 11146 वोट प्राप्त हुए हैं. बीजेपी को सीपीआईएम से कुल 18871 वोट अधिक मिले हैं.  बोक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी के उम्मीदवार तफ्फजल हुसैन को कुल 34146 वोट मिले है, जबकि सीपीएम के मिजान हुसैन को बीजेपी से करीब 4 हजार कम वोट मिला है.

केरल में कांग्रेस ने पुथुपल्ली में 36,000 से अधिक मतों से जीत हासिल की। कांग्रेस के चांडी ओमन ने सीपीआई (एम) के जैक सी थॉमस को हराया।

झारखंड में डुमरी उपचुनाव की मतगणना के बाद चुनाव परिणाम जारी कर दिए गए हैं। रुझानों में कांटे का संघर्ष दिखाई दिया। आखिरकार जनता ने JMM प्रत्याशी बेबी देवी को चुना। इसी के साथ डुमरी का ताज बेबी देवी के सिर सज गया।

उत्तर प्रदेश के घोसी से सपा प्रत्याशी हैं आगे
उत्तप्रदेश के घोसी विधानसभा सीट पर एनडीए और विपक्षी गठबंधन इंडिया के बीच बड़ा मुकाबला है. घोसी विधानसभा सीट पर कुल 50 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं वोट डाले थे. यहां बीजेपी के दारा सिंह चौहान का मुकाबला सपा के प्रत्याशी सुधाकर सिंह से है. 

घोसी विधानसभा सीट से सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह चौदहवीं राउंड में भी बीजेपी के दारा सिंह से आगे चल रहे है. अब तक के रुझानों के मुताबिक, सपा के सुधाकर सिंह कुल 19028 वोटों के अंतर से बीजेपी के दारा सिंह चौहान से लीडिंग पर हैं. सपा उम्मीदवार को अभी तक कुल 54963 मत मिले है जबकि बीजेपी के प्रत्याशी दारा सिंह को अब तक 35935 वोट मिले है. 

पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने बाजी मार ली है। कांटे की टक्कर मैं तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार निर्मल चंद्र राय ने भाजपा उम्मीदवार तापसी राय को 4883 मतों से हराया। निर्मल चंद्र को कुल 96961 वोट मिले जबकि बीजेपी प्रत्याशी तपासी रॉय को 92648 वोट हासिल हुए। सीपीआई (एम) के प्रत्याशी इश्वर चंद्र रॉय को महज 13666 वोट ही मिले।

Related posts

हरिद्वार पुलिस ने किया गंगनहर क्षेत्रांतर्गत महिला अपराध संबंधी प्रकरण का खुलासा

doonprimenews

Loksabha election 2024: पल पल जान पर मंडराता खतरा, कईयों के उजड़े आशियाने तो कईयों ने खोए घर के चिराग

doonprimenews

मुरादाबाद से दिल्ली जाने वाली पैसेंजर ट्रेन निरस्त काठगोदाम से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस के भी टाइम टेबल में हुआ बदलाव

doonprimenews

Leave a Comment