Doon Prime News
nation

एक और वैक्सीन को मिली मंजूरी, इस उम्र के बच्चों में हो सकता है इस्तेमाल

वैक्सीन

सिरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविड -19 की वैक्सीन कोवोवैक्स को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई )की मंजूरी मिल गई है जिसके बाद अब यह वैक्सीन 7-11 साल के बच्चों के लिए लगाई जाएगी। मंगलवार को इस वैक्सीन को मंजूरी दी गई है।
आपको बता दें की डीसीजीआई द्वारा पिछले वर्ष 28दिसंबर को व्यासकों के लिए कोवैक्सीन को मंजूरी मिली थी उसके बाद 12-17वर्ष के बच्चों के लिएइस वर्ष 9मार्च को मंजूरी मिली थी।कोवोवैक्स एक कोविड -19वैक्सीन है, जो की प्रोटीन पर आधारित है। यह वैक्सीन नोवावेक्स के लाइसेंस के तहत सिरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित की गई है।

WHO द्वारा कोवोवैक्स को बीते वर्ष दिसंबर में आपातकाल इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई थी।कोवोवैक्स एसआईआई द्वारा बनाई गई कोविड -19की वैक्सीन है जो की कोविशील्ड बनाने में भी इस्तेमाल की जाती है। इस वैक्सीन को 2से 8डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जाता है,एसआईआई की माने तो यह 90प्रतिशत कारगर साबित हुई है। फिलहाल इस वैक्सीन की कीमत 225रूपये बताई गई है।

यह भी पढ़े- DM की देहरादून वासियो से अपील, उनकी फेक ID बनाकर हो रहा संचालन।

जानकारी के मुताबिक भारत की दवा नियामक,भारत बायोटेक द्वारा 6-12साल के बच्चों के लिए पहले ही कोवैक्सीन,12वर्ष से अधिक के बच्चों के लिए ZycovD को मंजूरी दे दी गई थी।15-18वर्ष की उम्र वाले बच्चों हेतु टिकेकरण की शुरुआत 3जनवरी से और 12-14वर्ष की उम्र वाले बच्चों के टिकेकरण की शुरुआत 16मार्च से हुई थी।

Related posts

उत्तराखंड में बाहर से आने वाले यात्रियों श्रद्धालुओं का अब नही होगा Corona टेस्ट।

doonprimenews

ओडिशा के बालासोर में हुआ ट्रेन हादसा,बहानागा रेलवे स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी,50लोगों की मौत,200घायल

doonprimenews

प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल प्रदेश दौरा आज, कुल्लू में मनाएंगे दशहरा, हिमाचल को देंगे 3650 करोड रूपये के प्रोजेक्ट की सौगात

doonprimenews

Leave a Comment