Doon Prime News
international

COVID-19 के बेहद संक्रामक वैरीअंट C.1.2 के मामले चीन समेत कई देशों में पाए गए, फिलहाल भारत में नहीं है कोई मामला

COVID-19 के बेहद संक्रामक वैरीअंट C.1.2 के  मामले चीन समेत कई देशों में पाए गए, फिलहाल भारत में नहीं है कोई मामला

देश और दुनिया में अभी corona के delta variant का खतरा बना हुआ है। इस बीच C.1.2 variant की दस्तक से दहशत का माहौल है। हालांकि, भारत में C.1.2 variant का फिलहाल कोई केस सामने नहीं आया है। सरकारी सूत्रों ने बुधवार को कहा कि भारत में अब तक नए COVID-19 variant C.1.2 का कोई मामला सामने नहीं आया है। News agency PTI ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि दक्षिण अफ्रीका समेत कई अन्य देशों में corona का एक नया variant पाया गया है जो बेहद संक्रामक हो सकता है। इस variant से होने वाले जोखिम का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह covid-19 रोधी vaccine से मिलने वाली antibody सुरक्षा तक को चकमा दे सकता है।

दक्षिण अफ्रीका में National institute for communicable disease (NICD) और KwaZulu-Natal Research Innovation and Sequencing Platform (KRISP) के वैज्ञानिकों ने कहा है कि SARS-CoV-2c का नया संस्करण अधिक संक्रामक हो सकता है और वर्तमान covid-19 vaccine ​​द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा को मात दे सकता है।

वैज्ञानिकों ने कहा कि कोरोना के इस नए वैरिएंट सी.1.2 (SARS-CoV-2 Variant C.1.2 ) का पता मई महीने में चला था। तब से लेकर बीते 13 अगस्त तक कोरोना का यह वैरिएंट China, Congo, Mauritius, England, New Zealand, Portugal और Switzerland में पाया जा चुका है।

वैज्ञानिकों ने बताया है कि दक्षिण अफ्रीका में covid-19 की पहली लहर के दौरान सामने आए coronavirus के variant C.1 की तुलना में C.1.2 अधिक बदलाव हुआ है। यही कारण है कि इसको variant of interest की श्रेणी में रखा गया।

यह भी पढ़े-  इस महीने 12 दिन बन्द रहेंगें बैंक, यहां देख ले पूरी लिस्ट वरना पढ़ सकता है पछताना।

दक्षिण अफ्रीका में C.1.2 जीनोम मई में अनुक्रमित जीनोम के % से बढ़कर जून में 1.6 % और फिर जुलाई में 2 % हो गए हैं। अध्ययन के लेखकों ने कहा, ‘यह शुरुआत में पहचान के दौरान देश में beta और delta variant के साथ देखी गई वृद्धि के समान है।’

बता दें कि World health organisation आगाह कर चुका है कि आने वाले वक्‍त में corona के और variant सामने आ सकते हैं। WHO ने बीते दिनों चेतावनी देते हुए कहा था कि भविष्‍य में corona के अधिक खतरनाक variant दुनिया भर में फैल सकते हैं। WHO आगाह कर चुका है कि दुनिया से यह महामारी जल्द खत्म नहीं होने वाली है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

चीन की चेन युफेई ने जीता एकल का स्वर्ण,पढ़िए पूरी खबर।

doonprimenews

India vs Canada issue: एक बार फिर बौखलया कनाडा , अपने नागरिकों को ‘जम्मू-कश्मीर नहीं जानें की दी सलाह

doonprimenews

काबुल से भारतीयों को लेकर उड़ा वायुसेना का विमान

doonprimenews

Leave a Comment