Doon Prime News
international

भारत -चीन सेना के बीच 16 वें दौर की बैठक आज, सीमा से सैनिकों को हटाने पर होगी वार्ता

खबर पूर्वी लद्दाख से है जहां भारतीय और चीनी सेना के बीच और फिर सोल्वे दौर की वार्ता होने जा रही है। की वार्ता का मुख्य उद्देश्य भारत और चीन सीमा पर शांति बनाए रखना है। बता दें कि यह वार्ता LAC के इस पार यानी भारतीय क्षेत्र में होने वाली है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक यह सूचना शुक्रवार को दी गई है। पूर्वी लद्दाख में भारत द्वारा टकराव वाले स्थान पर चीनी सेना को पीछे भेजने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं।
भारत द्वारा यह भी स्पष्ट कर दिया गया है की द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति के लिए सीमा पर शांति और स्थिरता ही सबसे पहली शर्त है।बता दें की सेना में पिछले दौर की वार्ता 11मार्च को हुई थी अब आज यानी 17जुलाई को यह वार्ता होने जा रही है जिसमें चीनी सेना को पीछे हटने के लिए पूरा जोर देने की कोशिश की जाएगी।इस वार्ता की शुरुआत में ही भारतीय सेना द्वारा डेपसांग बुलगे और डेमचोक से सम्बंधित मुद्दों पर बात की जाएगी। वहीं भारत- चीन विवाद पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत भी हो चुकी है।

यह भी पढ़े –Dehradun Breaking-देहरादून की इस सड़क पर धूम-धूम कर जली कार, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी।*

पिछले हफ्ते विदेश मंत्री एस. जयशंकर और चीनी समकक्ष वांग यी के बीच बाली में बातचीत हुई थी।G20 देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन से इतर बाली में एक घंटे की बैठक में जयशंकर ने वांग को पूर्वी लद्दाख में सभी लंबित मुद्दों के शीघ्र समाधान की आवश्यकता से अवगत कराया था।

Related posts

तालिबान ने अफगानिस्तान के आधे हिस्से पर जमाया अपना कब्जा, अमेरिकी जनरल मार्क मिले ने दी जानकारी

doonprimenews

ब्रिटेन से आया एक दुखद समाचार, Queen Elizabeth 2 ने 96 वर्ष में ली इस दुनियां से विदाई

doonprimenews

International Tiger Day: अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर जानिए इसका उद्देश्य और कार्यप्रणाली से जुड़ी खास जानकारी

doonprimenews

Leave a Comment