Doon Prime News
health

सावन में इसका सेवन हो सकता है खतरनाक साबित, जानिए इसका सही इस्तेमाल।

यह तो सभी जानते हैं कि दही का प्रयोग कई तरह से होता है. कई लोग इसे लस्सी बना कर खाना पसंद करते हैं तो कुछ इसका सेवन रायता बना कर कर करते हैं. कई लोग दही के फायदों का जिक्र करते हैं और यह दावा करते हैं कि दही पाचन क्रिया को सही करने का काम करती है. लेकिन बता दें दही खाने के नुकसान भी कई हैं. बदलते मौसम के साथ यह आपको बीमार भी कर सकती है.

बताया गया है कि सावन के मौसम में दही खाने को लेकर एक्सपर्ट खास एहतियात बरतने की सलाह देते हैं. वहीं,आज हम आपको दही के नुकसान से वाकिफ कराएंगे साथ ही बताएंगे कि आप दही का सेवन कैसे कर सकते हैं ताकि यह शरीर के लिए नुकसान ना पहुंचाए. तो चलिए जानते हैं

वहीं,दही को वैसे तो हड्डियों के लिए उमदाह चीज कहा जाता है. लेकिन अर्थराइटिस के केस में यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है. दही के सेवन से जोड़ों में दर्द हो सकता है. इसके अलावा कई लोग जोड़ जाम होने की भी शिकायत कर सकते हैं. ऐसे लोगों को दही के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

बता दें कि दही खाने से लोग अकसर गला दुखने की शिकायत करते हैं. इसी वजह से डॉक्टर्स इसे बदलते मौसम के दौरान ना खाने की सलाह देते हैं. दही में सिट्रिक एसिड भी पाया जाता है जो गले में सूजन बढ़ा देता है और जलन पैदा करता है. ध्यान रहे ताजी दही का ही सेवन करें.

इसी के साथ दही अस्थमा पेशेंट्स के लिए भी हानिकारक मानी जाती है. अस्थमा पेशेंट्स को दही का सेवन कम करना चाहिए. आर्युवेद के मुताबिक दही कफ बढ़ाने का काम करती है और उसे गाढ़ा कर देती है. जिसकी वजह से अस्थमा पेशेंट्स की हालत बिगड़ सकती है.

आपको बता दें कि जिन लोगों को गला दुखने और कफ आदि की दिक्कत है उन्हें दही के सेवन से बचना चाहिए. इसके अलावा कोशिश करें कि दही ताजी ही खाएं, वहीं,यह आपके कफ कम बनाएगी और गले में दुखन नहीं पैदा करेगी. आप दही को ड्राइ फ्रूट्स और या केले के साथ सेवन कर सकते हैं.

Related posts

धूप बनाती है आपकी हड्डियों को मजबूत, जानिए धूप सेंखना क्यों है सेहत के लिए लाभदायक

doonprimenews

चूहे के काटने से भी हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी,जा

doonprimenews

अगर आप रात को खाते है चावल (Rice) तो हो जाइये सावधान, हो सकता है काफी भारी नुकसान।

doonprimenews

Leave a Comment