Doon Prime News
health

पपीता (Papaya) सेहत के लिए होता है काफी फ़ायदेमंनद, काफी बीमारियों से रखता है दूर, जाइये क्या है खाने का सही समय

Papaya

पपीता (Papaya) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, खासकर के पेट से संबंधित किसी भी बीमारी के लिए इसे रामबाण इलाज समझा जाता है। तो इसी बीच कई लोगों के मन में यह सवाल भी उठता है कि क्या नाश्ते में पपीता (Papaya) खाना सही है या नहीं? तो आइए हम आपको बताते है की पपीता (Papaya) कौनसा समय होता है बेहतर और क्या है इसके फायदे।

नाश्ते में पपीता (Papaya) खाना होता है फायदेमंद

बता दे की पपीता (Papaya) खाने का सबसे अच्छा समय सुबह नाश्ते का समय है। पपीता (Papaya) में Vitamin A और Vitamin C होता है। साथ ही पपीता (Papaya) कुछ वजन कम करने में भी मदद करता है। वैसे तो आप इस फल को किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन सुबह नाश्ते के समय अगर आप इस फल को शामिल करेंगे तो आपको कई फायदे मिलेंगे।

पपीता (Papaya) खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल भी होता हैं कंट्रोल

पपीते में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो की कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। इसके अलावा रोज अगर आप अपनी Diet में पपीता (Papaya) शामिल करेंगे, तो इससे आपको वजन भी घटाने में मदद मिलेगी। साथ ही आप पपीते का सेवन नमक के साथ भी कर सकते हैं। 

त्वचा पर भी पड़ता है काफी अच्छा असर

पपीता (Papaya) खाने का असर Skin पर भी देखने को मिलता है. पपीता (Papaya) के सेवन से Skin चमकदार हो जाती है। इसका प्रयोग एंटी एजिंग के रूप में भी किया जाता है। इसके अलावा पपीता (Papaya) के पत्तों का प्रयोग डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी में किया जाता है। यदि आप डेंगू से जूझ रहे हैं और आपकी प्लेटलेट्स कम हैं, तो पपीता (Papaya) के पत्ते आपके लिए संजीवनी के रूप में काम करेंगे।

यह भी पढ़े- अपने Boyfriend को लेकर पहुंची Rakhi Sawant पुलिस स्टेशन, लगाए कुछ ऐसे आरोप।

पेट को भी रखता है साफ

सुबह नाश्ते के समय पपीता (Papaya) खाने से पेट साफ रहता है। ‌पपीते की फ्रेशनेस पेट के लिए काफी फायदेमंद है। वहीं इसकी तासीर भी ठंडी होती है। गर्मियों में अगर आपका पेट साफ नहीं हो रहा, तो आप पपीता (Papaya) का सेवन शुरू कर दें। कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Related posts

पथरी के दर्द से आपको छुटकारा पाना है तो तुरंत करें यह इलाज, जानिए क्या है ये घरेलू उपाय।

doonprimenews

अगर आप भी चाहते इस Corona काल से बचना, तो जरूर करे Ghee के साथ काली मिर्च (Black Pepper) का सेवन।

doonprimenews

क्या आपको पता है कि कम उम्र में क्यों बढ़ रहे हैं Heart Attack के मामले, अगर नहीं तो यहां जानिए क्यों और जानिए क्या है इससे बचने का समाधान।

doonprimenews

Leave a Comment