Doon Prime News
health

अगर आप चाहते है की आपकी डाइजेशन (Digestion) अच्छी रहे, तो डाल ले ये अच्छी आदतें।

Digestion

अगर आप लिक्विड डाइट जैसे Fruit Juice, सत्तू (Sattu) का शरबत, सूप वगैरह ज्यादा पिएंगे तो पेट में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होगी। इसकी वजह ये है कि हमारा Digestive System लिक्विड चीजों को आसानी से पचा लेता है, वहीं Solid Food का डाइजेशन थोड़ा मुश्किल होता है।

बता दे की इन Digestion की समस्याओं से बचने के लिए अपनी Daily Diet में फाइबर रिच फूड खाएं। अगर फलिया, Dry Foods और ओट्स जैसी चीजें खाएंगे तो पाचन की दिक्कतें नहीं आएंगी। आप चाहें तो गेंहू और कई अनाज भी खा सकते हैं।

अक्सर ज्यादा फैट खाने के चलते हाजमा बिगड़ जाता है, लेकिन अगर आप अलसी, चिया सीड्स और Omega-3 फैटी एसिड रिच डाइट लेंगे तो इससे आपको हेल्दी फैट्स मिलेंगे जिससे जिससे शरीर में वसा की जरूरत भी पूरी हो जाएगी और पाचन तंत्र भी बेहतर रहेगा।

हाजमा तब खराब होता है जब हम Unhealthy Lifestyle जीना शुरू कर देते हैं और ये लापरवाही हमारे लिए भारी पड़ सकती है। हम अक्सर अपने काम की रूटीन बना लें जिसमें Diet और Workout तय वक्त पर हो, ऐसा करने से Digestion बेहतर रहता है।

यह भी पढ़े- बड़ी खबर : Dehradun Metro का ये रहेगा रूट, रहेंगे ढेरों स्टेशन, इतना लगेगा बजट

वही, Busy Lifestyle के चलते हमें जिम में जाने का वक्त नहीं मिल पाता जिसके कारण हमारी Physical Activity कम हो जाती है। याद रखें बॉडी को हम जितना एक्टिव रखेंगे Digestive System उतना ही अच्छा रहेगा।

Related posts

जानिए सर्दियों में अचानक से क्यों बढ़ने लगता है कोरोना,शोध में हुआ चौकाने वाला खुलासा।

doonprimenews

माता के दूध को अतिरिक्त पौष्टिक बनाने के लिए ज्यादा प्रयासों

doonprimenews

वैक्सीन लगवा चुके लोग बन रहे है इन लोगों के लिए खतरा,जानिए क

doonprimenews

Leave a Comment