Doon Prime News
health

अगर आप भी सुखी खांसी से पाना चाहते है, राहत तो आप इन 5 घरेलु नुस्खों को अपना सकते हैं।

सुखी खांसी

सुखी खांसी होने के एलर्जी से लेकर वायरस तक कई कारण हो सकते हैं। इस तरह की खांसी आमतौर पर बलगम वाली खांसी से ज्यादा दिनों तक रहती है। लेकिन राहत वाली इस बात इसमें यह बात यह है कि इसे घरेलू उपचार कर ठीक किया जा सकता है।
आप सबको भी कभी न कभी बलगम वाली खांसी का का अनुभव जरूर किया होगा लेकिन आप जानते हैं, कि ये सूखी खांसी कैसे होती है एलर्जी से लेकर? एसिड रिफ्लेक्स तक कई चीजें सूखी खांसी का कारण बन सकती है। वहीं कुछ मामलों में सूखी खांसी होने की विशेष वजह नहीं होती है। खैर, कारण चाहे जो भी हो, लगातार सूखी खाँसी आपके दिन प्रतिदिन के जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है, खासकर अगर यह रात को शुरू हो जाए तो ये आपको दिक्कत दे सकती है।

आइए जानते हैं कि कितने दिन तक रहती है सूखी खांसी?
अगर किसी वायरल इन्फेक्शन के कारण सूखी खांसी हुई है, तो ये है आपको आठ हफ्ते तक तक रह सकती है, क्योंकि सूखी खांसी को क्रॉनिक माना जाता है। इसलिए यह वयस्कों में आठ और छोटे बच्चों में चार हफ्ते तक रह सकती है। इससे ज्यादा लंबे समय तक खांसी आना, जानलेवा बिमारी। फेफड़ों में कैंसर का संकेत हो सकता है। आम तौर पर सूखी खांसी रातों में ज्यादा परेशान करती है, जिसे कंट्रोल करने में कई बार ड्राई काफ सिर्फ भी फेल हो जाता है। ऐसे में आप भी कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं, जिससे आपको सूखी खांसी से राहत मिल जाएगी।

गर्म पानी में शहद मिलाकर।
एनसीबीआई में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक एक वर्ष और उससे भी ज्यादा उम्र के वे व्यस्कों और बच्चों के लिए शहद का उपयोग सूखी खांसी से राहत दिला सकता है। दरअसल, शहर में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो जलन को कम करने और गले को कोट करने में मदद करते हैं। अगर आप भी दिन में कई बार एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं। इससे चाय या गर्म पानी में मिलाकर भी आप पी सकते हैं।

हल्दी + काली मिर्च।
हल्दी में करक्यूमिन होता है एक यौगिक जिसमें एंटीइंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जिसकी वजह से यह सूखी खांसी सहित कई स्थितियों में फायदेमंद होता है। काली मिर्च के साथ लेने पर करक्यूमिन रक्त प्रवाह में अच्छे तरह से अवशोषित होता है। आप संतरे का रस जैसे पेय में एक चम्मच हल्दी और1/8 चम्मच काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

अदरक+नमक
एक स्टडी के मुताबिक अदरक में एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में यह सूखी खांसी से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। अदरक के छोटे टुकड़े को लेकर उस पर एक चुटकी नमक छिड़क कर या शहद लगाकर इसे दांतों के नीचे दबा लें। इस तरह अदरक का रस धीरे धीरे मुँह के अंदर जाने दे। करीबन 5-6 मिनट इसे मुँह में रखने के बाद कुल्ला कर ले।

घी + काली मिर्च।
घी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह गले को नरम रखने का काम करता है। यदि आप भी घी में काली मिर्च पाउडर को मिलाकर खाएं तो आपको सूखी खांसी से बहुत जल्दी आराम मिल सकता है।

यह भी पढ़े – Weather Update: आज भी है भारी बारिश के आसार, Meteorological Department ने किया ऑरेंज अलर्ट जारी

नमक + पानी।
नमक के पानी से गरारे करने से सूखी खांसी के कारण होने वाली परेशानियों और जलन को कम करने में मदद मिल सकती है। नमक का पानी मुँह और गले में बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करता है। ऐसा करने के लिए एक बड़े गिलास में गर्म पानी और एक चम्मच टेबल सॉल्ट घोल लें। फिर दिन में कई बार गरारे करें।

Related posts

मनुका शहद है आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद, इसके इस्तेमाल से मिल सकता है आपको कई बीमारियों से छुटकारा।

doonprimenews

आपको भी होती है अधिक थकान, कमजोरी, ये हो सकते है कारण, भूलकर भी न करें नजरंदाज

doonprimenews

Health news : स्वस्थ भोजन की थाली : अपनी थाली में जरूर शामिल करे इन चीजों को

doonprimenews

Leave a Comment