Doon Prime News
entertainment

Health Tip : Gym में ज्यादा कसरत करना हो सकता है खतरनाक, जो Dharmendra के साथ हुआ वो आपको जानना चाहिए

Dharmendra

Bollywood के दिग्गज अभिनेता Dharmendra को कमर की मांसपेशियों में खिंचाव के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था 86 साल के Dharmendra अब ठीक है और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज भी कर दिया गया है रविवार को घर लौटते ही उन्होंने Social media पर एक वीडियो के माध्यम से अपनी हेल्थ का अपडेट दिया। इस वीडियो में Dharmendra ने कमर दर्द की वजह बताई है और इसे एक बड़ा सबक भी माना है। बता दें कि Dharmendra ने बताया है कि दोस्तों किसी काम की अति मत करो मैंने ऐसा किया और मुझे इसकी सजा भुगतनी पड़ी मेरी पीठ की एक बड़ी मांसपेशी में खिंचाव आया है जिसके चलते मुझे अस्पताल जाना पड़ा कुछ दिनों से मुझे काफी परेशानी हो रही थी हालांकि आप सब की दुआ और आशीर्वाद से मैं बिल्कुल ठीक हूं मैं आगे से बहुत सावधान रहूंगा ‘आप सभी को प्यार’ ।

वहीं, Dharmendra अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सीरियस रहते हैं वे काफी समय से एक्सरसाइज कर रहे हैं उनकी कमाल की फिजिक के चलते उन्हें बॉलीवुड का हीमैन भी कहा जाता है खुद को फिट रखने के लिए Dharmendra routine workout और physical activity का सहारा लेते हैं हालांकि इसमें जरा सी लापरवाही ने उन्हें अस्पताल का रास्ता दिखा दिया Dharmendra उम्र के इस पड़ाव पर खड़े हैं वहां डॉक्टर एक्साइज या किसी भी तरह के workout को लेकर बहुत गंभीर रहने की सलाह देते हैं इस उम्र में जरा सी लापरवाही भी बड़ी मुश्किल खड़ी कर देती है Experts की माने तो बढ़ती उम्र के साथ हमारी मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है ऐसे में जब हम भारी-भरकम एक्सरसाइज या ज्यादा workout करते हैं तो मांसपेशियों पर दबाव बढ़ जाता है जिससे इंजरी या मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हो जाती है।

जानिए बुजुर्गों के लिए कितने एक्सरसाइज है सुरक्षित?

Centres for dishes and prevention के अनुसार 65 साल या उससे अधिक आयु के लोगों को एक्सरसाइज करते समय काफी सावधानी बरतनी चाहिए, इस उम्र में आप सप्ताह के 5 दिन करीब 30 मिनट moderate intensity activity की जा सकती है।

यह भी पढ़े- Bhumi Pednekar Hot photo : भूमि पेडनेकर ने ट्रांसपेरेंट ड्रेस पहन करवाया फोटोशूट, फैंस के छूटे पसीने।

यह एक्सरसाइज ना करें

आपको बता दें कि health experts उम्रदराज लोगों को कुछ खास एक्सरसाइज से दूर रहने की सलाह देते हैं बुजुर्गों को long distance running, stair running, high impact aerobics, वजन के साथ स्क्वाट्स, leg press, crunches और किसी भी तरह का हैवीवेट workout नहीं करना चाहिए CDC के अनुसार यदि आप किसी क्रॉनिक डिसीज का शिकार है तो एक्सरसाइज शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Related posts

Ranveer Kapoor आलिया भट्ट को छोड़ इस एक्ट्रेस संग स्पेन में कर रहे रोमांच, हवा में किस करते आए नजर, देखकर आलिया होंगी नाराज

doonprimenews

Bappi Lahari का हुआ निधन, संगीत जगत में शोक की लहर

doonprimenews

Shehnaaz Gill कि कातिलाना अदाओं ने जीता Fans का दिल , Instagram पोस्ट पर मिले जमकर Like और comments

doonprimenews

Leave a Comment