Doon Prime News
business

7th Pay Commission- अब DA के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस

DA

Central employees के महंगाई भत्ते में पहले ही बढ़ोतरी हो गई है। आपको बता दे की Central government द्वारा अब कर्मचारियों को एक और तोहफा दिया गया है। साथ ही वही पहले महंगाई भत्ते में इजाफा हुआ और अब TA में भी इजाफा हुआ है। यानी कि कर्मचारियों के खाते में एक बार फिर बड़ी रकम आने वाली है।

आपको बता दे की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने से कर्मचारियों के TA में बढ़ोतरी हो गई थी। लेकिन अब traveling grade को बढ़ा दिया गया है। Central employees को अब ट्रैवल करने के लिए राजधानी और Duronto Express के अलावा Tejas Train में सफर का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया गया था। अब कर्मचारियों का कुल DA बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है, और DA में बढ़ोतरी का असर TA पर दिखता है।

Travel Allowance का मिलेगा फायदा

वही, Finance Ministry के Expenditure department (DoE) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब केंद्रीय कर्मचारी अपने ऑफिशियल दौरे पर Tejas Train से सफर कर सकेंगे। Government द्वारा आधिकारियों को अपने official travel plan के लिए इस ट्रेन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। दरअसल, IRCTC की Tejas Express देश की पहली Private और Premium Class Trains है, और वित्त मंत्रालय के इस ऐलान के बाद अब कर्मचारी इससे ट्रैवल कर सकेंगे।

दरअसल, Travel Allowance को Pay Matrix Level के आधार पर 3 वर्गों में बांटा गया है। पहली कैटिगरी- Higher Transport Allowance शहर की है। जिसके लिए TA कैलकुलेशन का फॉर्मूला Total Transport Allowance = TA + [(TA x DA% )\/100] है।

जानिए किस कैटेगरी में कितना मिलता है TA?

आइये अब बात करते हैं कि कैसे TA की गणना की जाती है। इसके तहत 1-2 के लिए TPTA 1350 रुपये, 3-8 लेवल कर्मचारियों के लिए 3600 रुपये और 9 से ऊपर के लेवल के लिए यह 7200 रुपये दिया जाता है।

इसके तहत Higher Transport Allowance वाले शहरों के लिए लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7,200 रुपए TA+DA मिलता है। अन्य शहरों के लिए यह भत्ता 3,600 रुपये +DA है। वहीं, 3-8 तक के कर्मचारियों को 3,600 प्लस DA और 1,800 प्लस DA मिलता है, जबकि लेवल 1 और 2 की बात की जाए तो इस कैटिगरी में प्रथम श्रेणी शहरों के लिए 1,350 रुपये +DA मिलता है, जबकि अन्य शहरों के लिए 900 रुपये +DA मिलता है।

यह भी पढ़े- सितारगंज में NH -74 में हुआ भीष्ण सड़क हादसा,ट्रक और स्कूल बस आपस में भिड़ी, 2की मौत सीएम धामी ने किया सहायता राशि देने का एलान

जानिए किन कर्मचारियों को मिलता है अधिक TA

इसी के साथ आपको बता दें कि जिन कर्मचारियों को कार की सुविधा मिली है, जिनमें Cabinet secretary level के अधिकारी आते हैं, उन्हें प्रति महीने 15,750 रुपये+DA का भुगतान किया जाता है। कार की सुविधा पे लेवल 14 और उससे ज्यादा पे-ग्रेड वाले कर्मचारियों को मिलती है।

Related posts

Highest Interest Rates on FD- ग्राहकों को FD पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे ये बैंक, आइए जानते हैं कौन से बैंक सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे हैं?

doonprimenews

LIC New Jeevan Shanti Policy- अगर आप भी अपने बुढ़ापे के खर्चे को लेकर तनाव में हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है, LIC ने पेश की जबरदस्त पेंशन पॉलिसी, जानें डिटेल्स

doonprimenews

Buy Cheap Property- सरकारी बैंकों (Government Bank) की तरफ से जनता को सस्ते में जमीन खरीदने का दिया जा रहा है मौका, जिसमें रेसिडेंशियल, कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल सभी तरह की प्रॉपर्टी है शामिल

doonprimenews

Leave a Comment