Doon Prime News
Breaking News uttarakhand

Weather Update: हिमाचल-उत्तराखंड में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में शीतलहर, पारा शून्य से नीचे पहुंचा।

कश्मीर में तापमान में वृद्धि हुई लेकिन न्यूनतम तापमान अब भी शून्य से नीचे है। श्रीनगर में भी सोमवार की सुबह इस मौसम की सबसे सर्द रही। न्यूनतम तापमान माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल व उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। सुबह और शाम को गलन भरी ठंड है। केदारनाथ, बदरीनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री में मंगलवार दोपहर बाद से ही बर्फबारी शुरू हो गई। फूलों की घाटी, हेमकुंड साहिब, तुंगनाथ, मद्महेश्वर, हर्षिल आदि क्षेत्र भी बर्फ से ढक गए हैं। मौसम विभाग ने बुधवार को पहाड़ों पर बारिश का अनुमान जताया है। केदारनाथ धाम में तापमान माइनस 7 तक पहुंच गया है।कश्मीर में तापमान में वृद्धि हुई लेकिन न्यूनतम तापमान अब भी शून्य से नीचे है। श्रीनगर में भी सोमवार की सुबह इस मौसम की सबसे सर्द रही। न्यूनतम तापमान माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मध्य और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में दिसंबर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान के सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान है।वहीं, हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को दिन भर हल्के बादल छाए रहने के साथ धूप खिली। कुल्लू और लाहौल घाटी में सोमवार देर रात से लेकर मंगलवार सुबह नौ बजे तक मौसम खराब रहा। रोहतांग के साथ बारालाचा, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा सहित ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी हुई है। मौसम के बदले तेवरों के बीच सैलानियों ने भी यहां का रुख किया और बर्फ में खूब मस्ती की। इसके अलावा सिस्सू व नोर्थ पोर्टल में भी भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे है। नए साल और क्रिसमस के जश्न को लेकर कुल्लू व लाहौल के पर्यटन में गति मिलने की उम्मीद है। उधर, चंबा-बैरागढ़-किलाड़ वाया साच पास मार्ग पर सोमवार सुबह हल्की बर्फबारी हुई। जनजातीय क्षेत्र पांगी की ऊपरी चोटियों सुसार हिल्स, हुड़ान भुटोरी, चस्क भुटोरी, सुराल भुटोरी, कुमार भुटोरी, हिलुटवान भुटोरी में 10.16 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई हैं। जिससे निचले क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गया है। तो वहीं, कबायली क्षेत्र भरमौर की ऊपरी चोटियों मणिमहेश, कुगति, कवारसी में भी हल्की बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप रहा। मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 22.7, सोलन में 19.5, सुंदरनगर में 19.2, कांगड़ा में 18.4, धर्मशाला में 18.0, नाहन में 17.5, मंडी में 16.8, चंबा में 15.5, शिमला में 13.4, मनाली में 12.3, कल्पा में 4.2 और केलांग में 1.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

हरियाणा में लगातार दूसरे दिन कड़ाके की ठंड दर्ज की गई। सोमवार रात महेंद्रगढ़ का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को दिन के वक्त भी भी ठिठुरन रही। मौसम विभाग ने राज्य के पांच शहरों के लिए घनी धुंध की चेतावनी जारी की है। अगले तीन दिन अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल में सुबह के वक्त धुंध छा सकती है। 16 दिसंबर से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।

केदारनाथ, बदरीनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री में मंगलवार दोपहर बाद से ही बर्फबारी शुरू हो गई। केदारनाथ धाम में तापमान माइनस 7 तक पहुंच गया है। वहीं, गंगोत्री-यमुनोत्री में भी पारा शून्य से नीचे चला गया है। साथ ही निचले इलाकों में बादल छाने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

पंजाब में बुधवार से दो दिन के लिए धुंध का यलो अलर्ट जारी किया गया है। सूबे के 13 जिलों में घनी धुंध छाएगी। इन जिलों में गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला व एसएएस नगर (मोहाली) शामिल हैं। मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के डायरेक्टर एके सिंह के मुताबिक अगले दो दिन कई इलाकों में दृश्यता 50 से 200 मीटर तक होगी। आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना है। वाहन चालकों को घनी धुंध में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

Related posts

दिल्‍ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड । अगले 3-4 दिनों में कई राज्यों में होगी भारी बारिश ।

doonprimenews

Uttarkashi Avalanche Accident में लापता दो प्रशिक्षु पर्वतारोहियों की तलाश अभी भी जारी, आज से ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार की मदद से तलाशे जाएंगे दो लापता पर्वतारोही

doonprimenews

हरिद्वार पुलिस ने 2 अभ्यस्त अभियुक्तों को 1 महीने के लिए जिला बदर ,अब हरिद्वार में गुंडों के लिए जगह नहीं:एसएसपी हरिद्वार

doonprimenews

Leave a Comment