Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- उत्तराखंड में निकाय चुनाव से पूर्व की तैयारियां बढ़ने लगी हैं आगे, इसी माह आएगी रिपोर्ट

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर सामने आ रही है. जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि उत्तराखंड (Uttarakhand) में निकाय चुनाव (Civic Elections) से पूर्व की तैयारियां आगे बढ़ने लगी हैं। बता दे की करीब डेढ़ साल से सर्वेक्षण कर रहे एकल सदस्यीय समर्पित आयोग (Single Member Dedicated Commission) ने OBC Survey पूरा कर लिया है। इसी महीने आयोग अपनी रिपोर्ट सरकार (Government) को सौंप सकता है। इस सर्वे रिपोर्ट के आधार पर ही निकायों में मेयर (Mayor) व पार्षद (Councillor), सभासदों के पद आरक्षित होंगे। प्रदेश में अगले साल निकाय चुनाव (Civic Elections) होने हैं।

बता दे की निर्वाचन आयोग (Election Commission) इन दिनों मतदाता सूची तैयार कराने में जुटा हुआ है। इस बीच एकल सदस्यीय समर्पित आयोग (Single Member Dedicated Commission) भी ओबीसी सर्वेक्षण करा रहा था। अब आयोग ने सर्वेक्षण के हिसाब से सभी निकायों में जनसुनवाई पूरी कर ली हैं।

साथ ही वही आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि सर्वेक्षण का काम पूरा होने के बाद अब अंतिम रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इसी माह रिपोर्ट तैयार हो जाएगी और Chief Minister को सौंप दी जाएगी। हालांकि, निर्वाचन आयोग (Election Commission) फरवरी में अंतिम मतदाता सूची जारी करेगा। तब तक आम चुनाव (General Election) की आचार संहिता भी लागू हो जाएगी, जिसके बाद ही निकाय चुनाव (Civic Elections) हो पाएंगे।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि Single Member Dedicated Commission की रिपोर्ट के आधार पर इस बार निकाय चुनाव (Civic Elections) में OBC Seats का आंकड़ा बदलने वाला है। वहीं, मैदानी जिलों में जहां OBC की सीटें बढ़ेंगी, तो पर्वतीय जिलों में इनकी संख्या में कमी आएगी। इसी प्रकार Mayor, Municipality President, Nagar Panchayat President के पदों पर भी OBC का गणित बदलने वाला है।

Related posts

मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहाड़ी अंजीर कहे जाने वाले बेडू का किया जिक्र, कहा- बेडू स्वास्थ्य के लिए संजीवनी है।

doonprimenews

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा की हत्या की साजिश, 4 के खिलाफ मुकदमा दर्ज, हल्द्वानी में रची गई थी साजिश

doonprimenews

देहरादून लोकसभा सामान्य निर्वाचन2024 के मतदान मे विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलने के निर्देश दिये गए है

doonprimenews

Leave a Comment