Doon Prime News
Breaking News

INDIA गठबंधन में दरार की खबरों के बीच राहुल गांधी नीतीश कुमार से कर सकते हैं बात।

‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) विपक्षी दलों का गठबंधन है. जिसका गठन वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) से मुकाबला करने के लिए हुआ है.

इंडिया गठबंधन में दरार की खबरों के बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार शाम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को फोन किया. हालांकि इन दोनों नेताओं के बीच बात नहीं हो सकी. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि राहुल गांधी जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख से बात नहीं कर सके क्योंकि वह एक बैठक में थे. वहीं जब नीतीश कुमार ने राहुल गांधी से बात करनी चाहिए, तो राहुल कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में थे. लेकिन आज दोनों के बीच बात होने की उम्मीद है. इस बीच कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने नीतीश कुमार से बात की है. राहुल गांधी-नीतीश कुमार की बातचीत का क्या एजेंडा और यह कब होगी. इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है. हालांकि ऐसी अटकलें हैं कि राहुल गांधी और नीतीश कुमार बुधवार की बैठक के नतीजों पर बात करेंगे. इंडिया गठबंधन की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पीएम उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया गया था. इस बैठक के बाद से ही नीतीश कुमार नाराज बताए जा रहे हैं.दरअसल विपक्षी गठबंधन की 19 दिसंबर को हुई बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खरगे को विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की पैरवी की थी. हालांकि, खरगे ने कहा था कि चुनाव जीतने के बाद ही प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में फैसला किया जाएगा.सूत्र ने एनडीटीवी को बताया कि नीतीश कुमार का इंडिया गठबंधन के नेताओं के साथ कई मुद्दों पर टकराव हुआ है. जिसमें से गठबंधन का नाम बदलकर ‘भारत’ करना भी शामिल था. लेकिन इस प्रस्ताव को सोनिया गांधी ने खारिज कर दिया था .

इसके अलावा हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन से भी नीतीश कुमार खुश नहीं हैं. इस हार के चलते कांग्रेस और घटक दलों में सीट-बंटवारे भी मुद्दा बना हुआ है. हालांकि ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के साथ सीट बंटवारे के सवाल पर कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने कहा था कि पार्टी की राष्ट्रीय गठबंधन समिति कांग्रेस की क्षेत्रीय इकाइयों की राय ले रही है और फिर सहयोगी दलों के साथ बातचीत करेगी.‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) विपक्षी दलों का गठबंधन है जिसका गठन वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) से मुकाबला करने के लिए हुआ है.

Related posts

“179 शव एक साथ दफनाए गए”: गाजा के अस्पताल में ईंधन खत्म होने के बाद कामकाज ठप।

doonprimenews

Breaking News- पांच महीने में 13 बाघ- बाघिनो की मौत पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा दोषी पर जरुर होगी कार्रवाई

doonprimenews

Breaking news :अमृतपाल हुआ गिरफ्तार,36दिन बाद मोगा पुलिस ने किया गिरफ्तार

doonprimenews

Leave a Comment