Doon Prime News
Breaking News

“179 शव एक साथ दफनाए गए”: गाजा के अस्पताल में ईंधन खत्म होने के बाद कामकाज ठप।

इजरायल-फिलिस्तीनी संगठन हमास की जंग का 14 नवंबर को 39वां दिन है. इस जंग में अब तक करीब 11 हजार 200 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, जबकि इजरायल में करीब 1400 लोगों ने जान गंवाई है. हमास ने कतर के अधिकारियों से कहा है कि 5 दिन के सीजफायर के बदले वो 70 बंधकों को छोड़ने के लिए तैयार है.

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के बीच गाजा में 7 अक्टूबर से जारी जंग (Israel Palestine Conflict) में तबाही मची है. हमास से आर-पार की लड़ाई लड़ रही इजरायली सेना गाजा में घुसकर हमले कर रही है. गाजा (Gaza Strip) के सबसे अस्पताल अल शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स (Al Shifa Hospital) के गेट के बाहर इजरायली सेना के टैंक खड़े हैं. अस्पताल में फ्यूल की सप्लाई खत्म हो जाने से कामकाज ठप हो गया है. जिससे भयावह स्थिति पैदा हो गई है. ये अस्पताल कब्रिस्तान में तब्दील होता जा रहा है. हर दिन मरीजों की मौत हो रही है. अस्पताल के मुताबिक, कैंपस के अंदर ही एक सामूहिक कब्र (Mass Grave) में 179 मरीजों को दफनाया गया है. इनमें नवजात बच्चे भी शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अल शिफा अस्पताल के प्रमुख मोहम्मद अबू सालमिया ने मंगलवार को क्षेत्र में विनाशकारी मानवीय संकट को रेखांकित करते हुए कहा, “हमें उन्हें सामूहिक कब्र में दफनाने के लिए मजबूर किया गया.” अस्पताल की फ्यूल सप्लाई खत्म होने के बाद इंटेंसिव केयर यूनिट (ICU) से 7 बच्चों और 29 मरीजों को दफनाया गया. कैंपस में लाशें बिखरी हुई हैं. अब बिजली नहीं है…”

“सड़ते शवों की दुर्गंध हर जगह है.” मेडिसिन्स सैन्स फ्रंटियर्स या डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के साथ काम करने वाले अस्पताल के एक सर्जन ने इस स्थिति को ‘अमानवीय’ करार देते हुए कहा, “हमारे पास बिजली नहीं है. पानी नहीं है. खाना नहीं है.”फ्यूल की सप्लाई बंद होने से मशीनें और मेडिकल इक्यूपमेंट्स नहीं चल रहे हैं, जिससे मरीजों की मौत हो रही है. इसमें नवजात बच्चे भी शामिल हैं. वहीं, इंक्यूबेटर में नवजात बच्चों को एक दूसरे से सटाकर रखा जा रहा है, ताकि उन्हें ह्यूमन हीट से सही टेंपरेचर दिया जा सके. डॉक्टर के मुताबिक, एक बेड पर 39 बच्चे लिटाए गए हैं. इनमें से कुछ बच्चे हरे कपड़े में लिपटे हुए हैं, जो गर्मी के लिए उनके चारों ओर मोटे तौर पर टेप से बंधे हुए हैं. बाकी बच्चों को सिर्फ नैपी पहनाकर रखा गया है. अस्पताल में हर मिनट बीतने के साथ इन बच्चों की जिंदगी पर खतरा बढ़ता जा रहा है.

’टाइम्स ऑफ इजरायल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने फिलिस्तीनी संगठन हमास पर अस्पतालों और मरीजों को मानव ढाल (ह्यूमन शिल्ड) के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. हालांकि, हमास और गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इन आरोपों को खारिज किया है. एक अलग घटना में, इजरायल ने हमास के एक ज्ञात सदस्य के घर से दूसरे अस्पताल तक जाने वाली एक सुरंग की खोज करने का दावा किया है.

Related posts

उत्तराखंड में आज मिल इतने कोरोना मामले, कम हुआ मौतों का आंकड़ा,जानिए कहां मिले कितने केस।

doonprimenews

महाराष्ट्र के सरकारी अस्पताल में एक दिन में 12 नवजात शिशु समेत 24 मरीजों की मौत। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

उज्जैन रेप केस के आरोपी ने किया भागने का प्रयास, दीवार कूदने की कोशिश में हुआ घायल। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Leave a Comment