Doon Prime News
Breaking News

Big breaking: एक वाहन, एक फास्टैग प्रणाली देशभर में लागू, इससे क्या होगा परिणाम?

भारत में नेशनल हाइवे और एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले लोगों के लिए एक नया बदलाव लागू हो गया है। अप्रैल 2024 से शुरू हुई ‘One Vehicle, One FASTag’ पहल के तहत अब एक वाहन के लिए केवल एक फास्टैग का उपयोग किया जा सकेगा। इस पहल का मुख्य उद्देश्य ट्रैफिक मैनेजमेंट को सुगम बनाना और टोल भुगतान में सुविधा प्रदान करना है।

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) द्वारा लागू की गई इस नई पहल के बाद एक से ज्यादा फास्टैग का उपयोग करने वाले लोगों को अब एक फास्टैग से ही टोल भुगतान करना होगा। यह नई पहल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है जिनके पास एक वाहन के लिए कई फास्टैग हैं, क्योंकि अब वे उन सभी का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़े: आज हरक सिंह से पूछताछ नहीं कर पाया प्रवर्तन निदेशालय , पीएम मोदी की रुद्रपुर रैली को बताया प्रमुख वजह

यह पहल ट्रैफिक जाम को कम करने और टोल प्लाज़ा पर सुविधाजनक भुगतान सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके अलावा, यह टेक्नोलॉजी आधारित पहल ट्रैफिक को नियंत्रित करने में मदद करेगी और टोल भुगतान की प्रक्रिया को सुगम बनाए रखेगी।

इस नए बदलाव के साथ, यात्री अब अपने वाहन के लिए एक ही फास्टैग का उपयोग करके स्मूद और सुरक्षित यात्रा का आनंद ले सकते हैं। नए वित्त वर्ष की शुरुआत में यह पहल लागू की गई है, जिससे ट्रैफिक मैनेजमेंट में सुधार होने की उम्मीद है।

इस संदर्भ में, नेशनल हाइवे और एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने वाले सभी लोगों को एक वाहन के लिए एक फास्टैग का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यात्री अपने वाहन के लिए सही तरह का फास्टैग प्राप्त करें और टोल प्लाज़ा पर बिना किसी दिक्कत के टोल भुगतान कर सकें।

इस पहल के माध्यम से, नेशनल हाइवे और एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले लोगों को टोल भुगतान की प्रक्रिया में सुधार होने की उम्मीद है।यह न केवल ट्रैफिक को कम करेगा बल्कि यात्रियों को सुविधा देग।

Related posts

24 घंटे के अंदर रायपुर पुलिस ने किया महिला की हत्या का खुलासा, लेफ्टिनेंट कर्नल निकला हत्यारा , जानिए पूरा मामला

doonprimenews

Breaking news : – यहाँ देहरादून -ऋषिकेश को जोड़ने वाली अस्थायी सड़क बही, निर्माणाधीन पुल से वाहनों का आवागमन हुआ शुरू

doonprimenews

पिता से मिलते ही खुशी से झूम उठा हमास की कैद से छूटा 9 साल का बच्चा।

doonprimenews

Leave a Comment