Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :सिलक्यारा ऑपरेशन के दौरान सपोर्ट कास्ट क्यों हुआ विफल, जानिए इसके जवाब में क्या बोले अर्नोल्ड डिक्स

खबर उत्तराखंड से जहाँ ऑपरेशन सिलक्यारा को मुकाम तक पहुंचाने में कई लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इनमें बचाव कार्य में लगे मशीन ऑपरेटरों से लेकर केंद्र व राज्य के कई बड़े अधिकारी और पूर्व अफसर भी सूत्रधार रहे। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स भी सुर्खियों में आए। 41 जिंदगियों को बचाने का यह अभियान दोनों सरकारों को सबक भी सिखा गया है और यह बताया कि हमें भी सुरंगों के निर्माण के विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स जैसे विशेषज्ञ तैयार करने होंगे।


दरअसल,टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्होंने सिलक्यारा ऑपरेशन के दौरान सपोर्ट कास्ट विफल होने पर बात की। उन्होंने कहा कि ‘मैंने इसकी फोरेंसिक जांच नहीं की है कि इसका कारण क्या है। एक इंजीनियरिंग बिंदु से देखने में, हमारे द्वारा उपयोग किया जाने वाला सपोर्ट कास्ट विफल हो गया, और मुझे नहीं पता कि यह वास्तव में क्यों विफल हुआ। मुझे विश्वास है कि एक बार जब हम इसे समझ लेंगे, तो हम इसे हल कर सकते हैं…”।


बता दें की इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के अध्यक्ष अर्नोल्ड डिक्स के आने से रेस्क्यू ऑपरेशन में जान आई। उन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी एनएचआईडीसीएल व जिला प्रशासन को सही सलाह दी। साथ ही सुरंग के ऊपर से ऊधर्वाधर ड्रिलिंग के लिए भी सर्वे किया।

यह भी पढ़े -*Uttarakhand News- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय में कैबिनेट की हुई बैठक, बैठक में लिए गए अहम फैसले*


अर्नोल्ड डिक्स आस्ट्रेलियन हैं। उन्हें भूमिगत सुरंगों और परिवहन बुनियादी ढांचे का विशेषज्ञ माना जाता है। भूमिगत काम करने में क्या दिक्कतें आ सकती हैं, खतरे क्या हैं, उनसे कैसे बचा जाए, ये सारी सलाह अर्नोल्ड डिक्स प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों को देते हैं। वह पूरी दुनिया में भूमिगत सुरंग बनाने के विशेषज्ञ के रूप में जाने जाते हैं। केंद्र सरकार के अनुरोध पर उन्हें ऑपरेशन सिलक्यारा के लिए विशेष रूप से बुलाया गया।

Related posts

Uttarakhand Breaking- ऋषिकेश लक्ष्मण झूला के पास हुआ बड़ा हादसा, दीवार के नीचे दबने से एक साधु की हुई मौत

doonprimenews

Uttarakhand:अब वाष्प से बनाया जाएगा पीने का पानी, यहाँ लगाया जाएगा राज्य का पहला प्लांट

doonprimenews

बद्रीनाथ धाम में मंदिर के सिंहद्वार की दीवारों में आई दरारे, मंदिर को होने वाला है कोई खतरा?पढ़े पूरी खबर

doonprimenews

Leave a Comment