Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Weather Update- देहरादून समेत इन 4 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम को देखते हुए येलो अलर्ट किया गया जारी

Weather

ऐसा रहने वाला है आज Uttarakhand का मौसम. बता दे की Uttarakhand के 4 जिलों में आज भारी बारिश के आसार हैं। वही, मौसम को देखते हुए Meteorological Center की ओर से Dehradun, Nainital, Bageshwar और Pithoragarh District में भारी बारिश का Yellow Alert जारी किया गया है। अन्य जिलों में भी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, Doon समेत सभी 4 Districts में तेज गर्जन और बिजली चमकने के साथ कई दौर की बारिश होने की संभावना है।

हालांकि, वही अगले तीन दिन तक प्रदेश में बारिश से राहत मिलने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, Uttarakhand में Western disturbance और Bengal की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाओं का असर कम हुआ है। इसके चलते 27 से 29 August तक मौसम साफ रहने के आसार हैं।

वही, Meteorological Center की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पता लगा है कि Uttarakhand में July में 552.7 एमएम बारिश हुई थी जो सामान्य से 32 फीसदी अधिक है। जबकि, 25 August तक 342.3 एमएम बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से पांच फीसदी अधिक है। Meteorological Center के Director Bikram Singh ने बताया, मानसून सीजन में अब तक बारिश के पैटर्न में बदलाव देखने को मिला है। तेज बारिश का मुख्य कारण सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी प्रणाली का प्रभाव है। अगले तीन दिन इसके कम होने का असर दिखेगा।

साथ ही वही आपको बता दें कि इस बार दो मौसम प्रणालियों के मिलने से Uttarakhand में बारिश तबाही मचा रही है। हालांकि, इससे पहले भी वर्ष 2013 में ऐसा हुआ था। तब Kedarnath में भीषण आपदा आई थी। साथ ही वही Weather Scientists का कहना है कि दुनिया में Global warming जैसे-जैसे बढ़ेगी, मौसम प्रणालियों के मिलने की घटनाएं भी बढ़ेंगी। इसके चलते बारिश की तीव्रता और बढ़ सकती है।

Related posts

बागवानों किसानों को अब बीज, पौध, खाद इत्यादि मिलेंगे समय पर उद्यान मंत्री गणेश जोशी ने कैलेंडर किया जारी

doonprimenews

Uttarakhand :बड़ी खबर……..कक्षा छह से पीजी तक इतने प्रतिशत लाने होंगे अंक, अब मिलेगी हर छात्र को छात्रवृत्ति

doonprimenews

Uttarakhand News- प्रदेश में इस वर्ष शराब (Liquor) के दामों में हो सकती है बढ़ोतरी, आबकारी नीति में प्रावधान की तैयारी

doonprimenews

Leave a Comment