Demo

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने. जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि प्रदेश में इस वर्ष शराब (Liquor) के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, दूसरी तरफ माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की तर्ज पर यहां भी शराब (Liquor) की कीमत में 10 % तक वृद्धि की जा सकती है।

बता दे की वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए प्रस्तावित आबकारी नीति में इसका प्रावधान करने की तैयारी है। इसके साथ ही राजस्व लक्ष्य (Revenue Target) 4500 Crore से अधिक रखा जा सकता है। वहीं, इस वित्तीय वर्ष में आबकारी विभाग को 4000 Crore रुपये का राजस्व लक्ष्य (Revenue Target) दिया गया है।

साथ ही वही आपको बता की State Excise Department में सबसे अधिक राजस्व देने वाले विभागों में शामिल है। वही, Excise Revenue Supply का सबसे बड़ा जरिया दुकानों की नीलामी और शराब (Liquor) की बिक्री है।

वही, गत वर्ष प्रदेश सरकार (State Government) ने शराब (Liquor) के दामों में 20 % तक कमी की थी। इसका कारण यह बताया गया कि उत्तराखंड (Uttarakhand) की तुलना में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में समान ब्रांड की शराब (Liquor) काफी सस्ते दरों पर मिल रही है। यही कारण है कि इस कारण शराब की सबसे अधिक तस्करी, Himachal, Chandigarh और Hariyana से हो रही है। शराब की कीमतों में हुए बदलाव से फायदा यह हुआ कि शराब तस्करी पर थोड़ा असर पड़ा।

वही, यद्यपि इस वर्ष October घर में बार खोलने के लिए बनाई गई व्यवस्था का विरोध होने के कारण नीति विवादों में भी आई। बाद में इस बिंदु को हटा दिया गया। अब अगले वित्तीय वर्ष के लिए नीति बनाई जा रही है।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि Commissioner Excise Harichandra Semwal का कहना है कि नए वित्तीय वर्ष में सरकार (Government) की ओर से जो भी राजस्व लक्ष्य निर्धारित (Revenue Target Set) किया जाएगा, उसे प्राप्त करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

Share.
Leave A Reply