Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Weather Update- आज फिर हो सकती है इन 5 जिलों में भारी बारिश, जाने क्या रहेगा आपके जिले का हाल

Weather

Uttarakhand News- उत्तराखंड से मौसम को लेकर आया बड़ा अपडेट. बता दें कि Uttarakhand के Hilly Districts में शनिवार को हल्की बारिश की संभावना है। वही, Weather Department की ओर से Bageshwar, Pithoragarh, Almora, Nainital और Champawat में बारिश का Yellow Alert जारी किया गया है।

साथ ही वही Meteorological Center के अनुसार कहा जा रहा है कि पर्वतीय इलाकों में गर्जना और बिजली चमकने के साथ बारिश हो सकती है। हालांकि, मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।

बता दे की Uttarakhand में 10 साल बाद August में सबसे कम बारिश हुई। महीनेभर में राज्य में बारिश का आंकड़ा सामान्य से 8 फीसदी कम रहा। वही, Weather Scientists का कहना है की बंगाल की खाड़ी में Strong System नहीं बना। इसके चलते राज्य में कम बारिश हुई।

कहा जा रहा है कि इस साल मानसून ने 5 दिन की देरी से Uttarakhand में दस्तक दी थी। हालांकि, प्रदेश के कुछ जिलों में जमकर बारिश हुई। जबकि, कुछ जिलों में बारिश का आंकड़ा सामान्य से कम रहा। वही, Weather Scientists का कहना है कि इस साल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी कम होने के साथ बारिश ज्यादा हुई है। इस साल अगस्त में 353.9 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से आठ फीसदी कम है।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिले जानकारी के मुताबिक Meteorological Center के Director Bikram Singh ने बताया, August में बारिश कम होने का कारण अलनीनो का सक्रिय होना भी बताया जा रहा है। जब-जब अलनीनो सक्रिय होता है, तब-तब भारत में मानसून कमजोर पड़ जाता है।

Related posts

Weather Update- मौसम विज्ञानियों ने राज्य के पर्वतीय के साथ ही मैदानी इलाकों में भी मौसम के मिजाज बदलने की जताई  संभावना, हल्की बारिश के साथ-साथ हो सकती है बर्फबारी

doonprimenews

विधानसभा बैकडोर भर्तियों में विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी पर यह रिएक्शन देखने को मिला है .

doonprimenews

Uttarakhand Accident News- उत्तराखंड में हुआ बड़ा सड़क हादसा, रोडवेज बस ने कार को मारी टक्कर, चालक बुरी तरह घायल

doonprimenews

Leave a Comment