Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Weather Update- आज भी प्रदेश के मैदानी इलाकों में छाया रहेगा घना कोहरा, बिना बारिश-बर्फबारी के विंड चिल इफेक्ट ने बढ़ाई ठिठुरन

Uttarakhand Weather Updat- मौसम के बदलते पैटर्न से इस साल विंटर बारिश (Winter Rain) न होने की वजह से बर्फबारी नहीं हुई है। बता दे की बीते 2 दिनों से विंड चिल इफेक्ट (wind chill effect) के सक्रिय होने से ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक भी बारिश-बर्फबारी के आसार नहीं है। ऐसे में पहाड़ों में पाला तो मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाने से प्रदेश भर में लोगों को ठंड सताएगी।

बता दे की Weather Scientists का कहना है कि उत्तर पश्चिमी हवाओं (Northwest Winds) के चलने से विंड चिल इफेक्ट सक्रिय (Wind chill effect activated) हुआ है। यही कारण है कि पहाड़ से लेकर मैदान तक बिना बारिश-बर्फबारी के ठिठुरन बढ़ गई है। विंड चिल इफेक्ट (Wind Chill Effect) की वजह से तेजी से तापमान गिरता है। ऐसे में जब व्यक्ति ठंड में बाहर खड़ा होता है तो उसके शरीर से गर्मी खत्म होने लगती है।

वही, Meteorological Center के Director Bikram Singh ने बताया कि विंड चिल इफेक्ट (Wind Chill Effect) का सीधा असर तापमान पर पड़ता है। शीतलहर चलने से बारिश-बर्फबारी जैसी ठंड महसूस होती है। बारिश-बर्फबारी की बात करें तो अगले 6 दिन तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। बारिश होने के बाद ही ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है।

साथ ही वही आज भी प्रदेश के मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Center) की ओर से देहरादून (Dehradun) समेत Udham Singh Nagar, Pauri, Haridwar और Nainital district में घना कोहरा छाने का Yellow Alert जारी किया गया है। उधर, पहाड़ी इलाकों में पाला पड़ने से शीत दिवस (cold day) की स्थिति रहने की संभावना है।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि Weather Scientists का कहना है कि बर्फबारी होने के लिए बारिश का होना जरूरी है। बारिश से तापमान में कमी आती है और तापमान शून्य होने के बाद ही बर्फबारी होती है। लेकिन वहीं इस साल विंटर बारिश नहीं होने की वजह से बर्फबारी नहीं हो रही है।

Related posts

Mussoorie: उत्तराखंड परिवहन निगम की बस से स्कूटी की टक्कर में दिल्ली की महिला की मौत, पति घायल; मसूरी घूमने आया था परिवार।

doonprimenews

Uttarakhand News- आठ फरवरी को हुई हिंसा के दौरान घायल हुए बनभूलपुरा निवासी इशरार की इलाज के दौरान आज हुई मौत

doonprimenews

उत्तराखंड में चीन सीमा से सटे गांवों में आधार कार्ड बनाने का अभियान होगा तेज, गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को एडवाइजरी की जारी

doonprimenews

Leave a Comment