Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंड :पंचायतराज मंत्री सतपाल महाराज ने किया बड़ा एलान, अब दो से अधिक संतान वाले लोग भी लड़ सकेंगे चुनाव

बड़ी खबर।उत्तराखंड के पंचायतराज मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में भी अब दो से अधिक संतान वाले लोग चुनाव लड़ सकेंगे। जी हाँ,इसके लिए सरकार ने कटऑफ डेट तय कर ली है। 25 जुलाई 2019 से पहले जिन लोगों की दो से अधिक संतान है वे अब पंचायत चुनाव में शिरकत कर सकते हैं।


गौरतलब है कि 2019 में त्रिवेंद्र सरकार ने पंचायतराज अधिनियम में संशोधन करते हुए पंचायत चुनाव में शैक्षिक योग्यता तय करने के साथ ही दो से अधिक संतान वालों के चुनाव नहीं लड़ने का प्रावधान किया था लेकिन इसकी कटऑफ डेट तय नहीं की गई थी। फैसले के खिलाफ कुछ पंचायत प्रतिनिधि हाईकोर्ट चले गए थे जहां कोर्ट ने प्रधान में दो संतान वाले प्रावधान को तो समाप्त कर दिया लेकिन क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में बनाए रखा।

यह भी पढ़े –*उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की गई कांस्टेबल भर्ती परीक्षा,413केंद्रों में 1.30लाख उम्मीदवार हुए शामिल*


वहीं मंत्री ने कहा कि अब 25 जुलाई 2019 से पहले दो से अधिक संतान वाले लोग पंचायत चुनाव लड़ सकेंगे। इसका प्रावधान कर लिया गया है। कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख का चुनाव कराने के लिए कार्रवाई चल रही है।

Related posts

देर रात विधानसभा अध्यक्ष को सौंपी गई विधानसभा भर्ती मामले की जांच रिपोर्ट, 250 नियुक्तियों को किया गया रद्द, विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड

doonprimenews

अमेरिकी मशीन से ड्रिलिंग, 3 फीट चौड़ा पाइप : उत्तरकाशी टनल में फंसे 40 मजदूरों के रेस्क्यू का प्लान।

doonprimenews

Uttarakhand :कोरोना की फिर दस्तक से डरे लोग, डॉक्टर बोले -अनावश्यक दवाएं न खाएं,न ही अनावश्यक जांच करवाएं

doonprimenews

Leave a Comment