Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- आगामी वित्तीय वर्ष से यूजेवीएनएल (UJVNL) ने इस परियोजना की बिजली के दाम बढ़ाने की मांग की, परियोजना का टैरिफ बढ़ाने की याचिका दायर

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने. जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि प्रदेश में बिजली की महंगाई कैसे रुकेगी, जब राज्य में पैदा हो रही बिजली के दाम ही 12 रुपये प्रति यूनिट तक पहुंच जाएंगे। बता दे की Uttarakhand Jal Vidyut Nigam Limited (UJVNL) ने व्यासी परियोजना से पैदा होने वाली बिजली के दाम 11.84 रुपये प्रति यूनिट देने की मांग आयोग के सामने रखी है।

बता दे की व्यासी परियोजना अभी 120 मेगावाट क्षमता पर चल रही है। इससे ऊपर लखवाड़ परियोजना (Lakhwad Project) बननी है। साथ ही वही आपको बता दे की परियोजना से पैदा होने वाली बिजली की शुरुआती कीमत भी करीब 8.50 रुपये प्रति यूनिट आई थी। वही, आगामी वित्तीय वर्ष (Upcoming Financial Year) से UJVNL ने इस परियोजना की बिजली के दाम बढ़ाने की मांग की है। इसके पीछे परियोजना पर हो रहे खर्च को कारण बताया गया है।

साथ ही वही आपको बता दें सामान्य तौर पर बाजार में बिजली की स्थिति देखें तो दाम औसतन 7 से 8 रुपये तक और पीक आवर में दाम 10 रुपये प्रति यूनिट तक चले जाते हैं, लेकिन UJVNL से जो बिजली UPCL खरीदेगा, उसके दाम ही इतना अधिक होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे UPCL की बिजली दरों पर प्रभाव पड़ता है।

चूंकि, नियमानुसार UJVNL की परियोजनाओं से पैदा होने वाली बिजली को UPCL को खरीदना होता है। इस साल UJVNL ने सभी परियोजनाओं को लेकर जो याचिकाएं दायर कीं हैं, उसके तहत UPCL की बिजली दरों में 1.5 % तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

Related posts

बड़ी खबर- देहरादून में कम हो रहा है कोरोना का कहर, आज राज्य में मिले इतने नए संक्रमित

doonprimenews

बेटे की शादी का कार्ड देने गए थे लेकिन रास्तें में ख़ुशी बदली मातम में

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में भारी का बारिश का अलर्ट जारी,इस दिन से शुरू होगी बारिश, हो जाइये सावधान

doonprimenews

Leave a Comment