Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- आज भी उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में होगी भारी बारिश, जारी किया गया यलो अलर्ट

Weather

Uttarakhand Weather Update- उत्तराखंड से मौसम को लेकर आया अपडेट. बता दें कि प्रदेश के पर्वतीय जिलों में शनिवार को कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। हालांकि, मैदानी इलाकों में बादल छाए रहने से उमस से राहत मिली। रविवार को भी प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। वही, आपको बता दें कि Weather Department की ओर से Udham Singh Nagar और Haridwar district को छोड़कर अन्य सभी जिलों के लिए बारिश का Yellow Alert जारी किया गया है।

मानसून आपदा से प्रदेश को हुआ करोड़ों का नुकसान

बता दें कि प्रदेश में मानसून में हुई आपदा से 1417.51 Crore का नुकसान हुआ है। कई जगह सड़कें क्षतिग्रस्त हुई और पुल टूट गए। गन्ने की फसल को भी भारी नुकसान हुआ है। वही, Secretary Disaster Management Ranjit Sinha ने कहा की आर्थिक सहायता के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि बारिश ने इस बार जमकर कहर बरपाया है। इससे राज्य में गन्ने की फसल को सबसे अधिक यानी की 464.49 करोड़ का नुकसान हुआ। जबकि वहीं Public Works Department की सड़कें क्षतिग्रस्त होने और जगह-जगह पुल टूटने से 424.73 Crore और PMGSY की सड़कों को 132.13 Crore का नुकसान हुआ।

वही, आपको बता दें कि UPCL को 34.22 करोड़, Drinking Water Corporation को 13.68 करोड़, Water Institute को लाइनें क्षतिग्रस्त होने से 38.05 करोड़, Irrigation Department को 76.42 करोड़, Forest department को 24.76 करोड़, Panchayati Raj Department को 45.88 करोड़ का नुकसान हुआ है।

वही, बारिश से राज्य में National Highways को भी भारी नुकसान हुआ है। जगह-जगह राजमार्ग में मलबा आने और उसके क्षतिग्रस्त होने से 52.85 Crore का नुकसान हुआ है। इसके अलावा स्वास्थ्य, मत्स्य आदि विभागों को भी नुकसान हुआ है।

हरिद्वार में हुआ सबसे अधिक नुकसान

मानसून में Haridwar district में सबसे अधिक 657.37 Crore का नुकसान हुआ है। जिले में सड़कें क्षतिग्रस्त होने के साथ ही कई जगह पुल टूट गए। गन्ने की फसलों को भी यहां भारी नुकसान हुआ है।

Related posts

विजय दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि,साथ ही सैन्य परिवारों को दी निशुल्क यात्रा की सौगात

doonprimenews

अमित शाह के दौरे को लेकर देहरादून में तैयारियां तेज , हटाया जा रहा तारों का जाल

doonprimenews

कांग्रेस के दो पूर्व विधायक आज थामेंगे भाजपा का दामन, दो बजे लेंगे सदस्यता

doonprimenews

Leave a Comment