Demo

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में 12वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। इस साल के नतीजों के अनुसार, 87.98 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं, जो साकारात्मक समाचार है। सीबीएसई बोर्ड के इस वर्ष के परिणाम देखते हुए, एक बार फिर छात्रों ने अपनी प्रतिभा और मेहनत से उत्कृष्टता प्राप्त की है।

यह उनके भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो उन्हें अगले स्तर पर आगे बढ़ने में मदद करेगा।सीबीएसई बोर्ड के इस साल के परिणाम निकालने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbse.nic.in, results.cbse.nic.in, और cbseresults.nic.in पर जा सकते हैं।

इसके अलावा, छात्र अपने नतीजों की जांच के लिए उमंग और डिजिलॉकर ऐप्स का भी उपयोग कर सकते हैं। इस साल, रिजल्ट चेक करने के लिए मोबाइल ऐप्स भी उपलब्ध हैं।सीबीएसई बोर्ड ने इस साल टॉपर लिस्ट जारी नहीं की है, लेकिन तिरुवनंतपुरम में सबसे अधिक पास प्रतिशत दर्ज किया गया है, जिसमें 99.91 प्रतिशत पास प्रतिशत है।इस साल के परिणामों में एक और रोचक तथ्य है कि लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ दिया है। लड़कियों की पास प्रतिशत लड़कों से 6.40 प्रतिशत अधिक है।

सीबीएसई बोर्ड के इस साल के परिणामों के अनुसार, कुल 17,00,041 स्टूडेंट्स ने 12वीं कक्षा की परीक्षा दी थी। इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए 7126 केंद्र स्थापित किए गए थे। सीबीएसई बोर्ड देश का एकमात्र बोर्ड है, जो 200 विषयों की परीक्षा आयोजित करवाता है, और इस साल कुल 1,10,50,267 कॉपियां चेक की गई थीं।अंत में, छात्रों की यह सफलता उनकी मेहनत, प्रतिभा, और उत्साह का परिणाम है। यह उन्हें निरंतर मेहनत के माध्यम से अगले महत्वपूर्ण चरण में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी।

यह भी पढ़े: गंगा घाटों पर टप्पेबाजी की घटनाओं को अंजाम देने वाला अंतर्राज्यीय टप्पेबाज गिरोह आया दून पुलिस की गिरफ्त में, श्रद्धालुओं का ध्यान भटकाकर करते थे चोरी

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें?

1- सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in, cbse.nic.in, results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जाएं.

2- वेबसाइट के होमपेज पर 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

3- इतना करते ही आपको नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा. यहां रोल नंबर, रोल कोड जैसी डिटेल्स एंटर करें.

4- सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर डिसप्ले हो जाएगा. उसे अच्छी तरह से चेक करके डाउनलोड कर लें. आप चाहें तो फ्यूचर रेफरेंस के लिए प्रिंटआउट भी निकाल कर रख सकते हैं.

Share.
Leave A Reply