Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand news- उत्तराखंड में फैलते टोमैटो फ्लू से बचने के लिए उत्तराखंड शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस

Uttarakhand

Uttarakhand में बच्चों में फैलने वाली hand foot mouth disease Tomato flu से बचाव के लिए Uttarakhand Government द्वारा गाइडलाइंस जारी की गई है। जिस संबंध में In-charge Secretary Health Dr. R Rajesh Kumar द्वारा सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा गया है।

बता दे की पत्र में Dr. R Rajesh Kumar द्वारा कहा गया है कि यह संक्रमण खांसने, छींकने से फैलता है और साथ ही साथ संक्रमित व्यक्ति के नजदीकी संपर्क में आने, थूक या लार के संपर्क से भी फैलता है। इसमें बच्चे को बुखार आने के साथ ही बदन दर्द, जी मिचलाना, भूख न लगना, गले में सूजन व दर्द, दस्त लगना, जोड़ों में सूजन के साथ ही एक से दो दिन के भीतर मसूड़ों, चेहरे, जीभ, हाथ व पंजों में चकत्ते आ जाते हैं।

बीमारी की अवधि के समय आईसोलेट करने के दिए निर्देश

आपको बता दे की इससे बचने के लिए आपको संक्रमित बच्चे या व्यक्ति को इस बीमारी के समय आईसोलेट कर दे और साथ ही साथ बाकी बच्चों को जागरूक करे कि वह चकत्तों को न रगड़ें, मास्क का इस्तेमाल करें।

साथ ही उन्होंने सभी District Magistrates व Chief Medical Officers को निर्देश दिए हैं कि वह Tomato flu की कड़ी निगरानी करें। इसके आलावा भी सभी Government और Private hospitals में Doctors व health workers को इस संबंध में जागरूक किया जाए। यहाँ तक की उन्होंने इस बिमली को लेकर आशा कार्यकत्रियों की मदद से भी जागरूकता बढ़ाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े- Dehradun Breaking- देहरादून के इस महत्वपूर्ण इलाके में आबकरी विभाग के प्रवर्तन टीम ने शराब से भरे एक बड़े अवैध गोदाम को पकड़ा, पुलिस भी है सवालों के घेरो में

यहाँ देखिये क्या है इसका इलाज

Dr. R Rajesh Kumar के मुताबिक, यह मामूली रोग के रूप में परिलक्षित होता है। सामान्य लक्षणों के साथ खुद ही ठीक होने वाला रोग है। बस थोड़ी सी सावधानी से इस रोग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सकता है। अगर आप इस लक्षण झूझ रहे है तो अपनी body hydrate रखें। प्रचुर मात्रा में पानी व तरल पदार्थों का सेवन करें। संतुलित आहार जैसे Green vegetables, fruits, proteins, vitamins का सेवन करें। बुखार व दर्द के लिए पैरासिटामाल का इस्तेमाल करें।

Related posts

Election 2024 : खटीमा में सीएम धामी ने किया मतदान, माता और पत्नी गीता धामी ने भी दिया वोट

doonprimenews

यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामला: एसटीएफ की सर्जिकल स्ट्राइक जारी

doonprimenews

Chardham Yatra: तो इस बार भी तीर्थयात्रियों को रोडवेज की बूढ़ी हो चुकीं बसें ढोएंगी, सफर खतरे से खाली नहीं

doonprimenews

Leave a Comment