Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- यमुनोत्री हाईवे (Yamunotri Highway) पर निर्माणाधीन राज्य की सबसे लंबी सुरंग के बीचोबीच बनाई जा रही कंक्रीट की दीवार, हर 500 मीटर पर मिलेगी ले-बाई की भी सुविधा

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही सामने. जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि देश में पहली बार Yamunotri Highway पर निर्माणाधीन राज्य की सबसे लंबी सुरंग के बीचोबीच कंक्रीट की दीवार बनाई जा रही है। NHIDCL (National Highway और Infrastructure Development Corporation Limited) के अधिकारियों का दावा है कि इस दीवार के बनने से सुरंग के अंदर वाहन एक-दूसरे से नहीं टकराएंगे। जिससे यह सुरंग जीरो एक्सीडेंट वाली होगी। सुरंग निर्माण के लिए करीब एक हजार मजदूर दिन-रात काम कर रहे हैं। जिसके February माह तक आर-पार होने की उम्मीद है।

बता दे की Chardham Road Project के तहत Yamunotri Highway पर 850 Crore रुपये की लागत से Silkyara से Pole Village तक 4.5 किमी लंबी सुरंग बनाई जा रही है। जिसका अब 500 मीटर ही निर्माण शेष बचा है। इस सुरंग में Fire Suppression System और SCADA (Supervisory Control and Data Acquisition) जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का भी प्रयोग किया जाएगा।

वहीं, सुरंग के अंदर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए 400 mm की एक कंकरीट की मजबूत दीवार बनाई जा रही है। जिससे दायीं व बायीं ओर का ट्रैफिक अपनी-अपनी लेन से गुजरेगा। इस दीवार के कारण सुरंग के अंदर वाहनों के एक-दूसरे टकराने की आंशका शून्य हो जाएगी।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि सुरंग के अंदर यदि किसी वाहन में कोई खराबी आती है तो उसे lay-by यानी की सड़क किनारे कुछ समय के लिए वाहन खड़ा करने का स्थान) की सुविधा भी मिलेगी। हर 500 किमी पर एक lay-by की सुविधा मिलेगी। सुरंग के दायीं व बायीं दोनों तरफ कुल 7 lay-by बनाई जाएगी। जिसमें से 4 का निर्माण पूरा कर लिया गया है।

Related posts

धामी केबिनेट ने लिए ये महत्वपूर्ण फैसले जानिए एक क्लिक मे

doonprimenews

”आज का बजट नौकरशाही के नाम, आंकड़ों की बाजीगरी को सलाम” बजट में बजट और दिशा का अभाव है

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- मौसम विभाग द्वारा 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए इन सभी जिलों में येलो अलर्ट किया गया जारी

doonprimenews

Leave a Comment