Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Makar Sankranti Snan- मकर संक्रांति के स्नान को लेकर पुलिस ने हर व्यवस्था पूरी तरह से की चाक चौबंद, जानिए कितनी पुलिस बल रहेगी तैनात

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के स्नान को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक चौबंद की हैं। पूरे मेला क्षेत्र को 7 जोन और 17 Sector में बांटा गया है। पुलिस बल को जगह-जगह तैनात कर दिया गया है। इसके साथ ही CCTV से भी पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी की जाएगी। शनिवार को ऋषिकुल ऑडिटोरियम (Rishikul Auditorium) में पुलिस फोर्स (Police Force) को ब्रीफ किया गया।

बता दे की मेला Nodal Officer SP City Swatantra Kumar Singh ने कहा कि पिछले स्नानों के दौरान सामने आता रहा है कि अचानक से भीड़ बढ़ जाती है। इसलिए, अबकी बार पहले से ही सभी तैयारी करके रखना है। हर जोनल अधिकारी अपने क्षेत्र में वैकल्पिक मार्गों का भीड़ बढ़ने पर उपयोग करेंगे।

साथ ही वही यह भी कहा गया कि इस बात का भी खास ध्यान रखा जाए की Mansa Devi, Chandi Devi में ड्यूटी के दौरान श्रद्धालु लाइन में ही आगे बढ़ें। भीड़ का दबाव बढ़ने पर तत्काल कंट्रोल रूम (Control Room) को जानकारी देने के साथ व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखेंगे। महिला घाट पर नियुक्त महिला कर्मी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें।

साथ ही वही स्नान के दौरान घाटों पर श्रद्धालुओं के डूबने की संभावनाएं बनी रहती हैं, घाटों पर नियुक्त जल पुलिस (Water Police) की टीमें लगातार सतर्क रहें। हाईवे पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए रूट प्लान का पालन करवाया जाए। वाहनों को सड़क के किनारे पार्क नहीं होने दिया जाए। सभी वाहनों को निर्धारित पार्किंग में भेजा जाए।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि SSP के Public Relations Officer Bipin Chandra Pathak ने बताया कि स्नान पर्व को लेकर 7 पुलिस उपाधीक्षक, 11 इंस्पेक्टर, 203 उप निरीक्षक एवं अपर उप निरीक्षक, 304 हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल, 5 कंपनी पीएसी/आईआरबी, 1 प्लाटून, 1 सेक्शन, घुडसवार पुलिस बल दो टीम, बम निरोधक दस्ता की तीन टीम, एटीएस की दो टीम, जल पुलिस की चार टीमें, यातायात पुलिस के 6 उप निरीक्षक, 9 हेड कांस्टेबल, 371 कांस्टेबल तैनात किए गए हैं।

Related posts

आईआईटी रूड़की में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, बोले -विश्व में किसी भी क्षेत्र में जो भी अविष्कार हो वह भारत से होना चाहिए

doonprimenews

Uttarakhand :भूस्खलन के चलते चार जगह पर बंद हुआ बदरीनाथ हाईवे, करीब सात हजार यात्री फंसे, यमुनोत्री में भी जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे लोग

doonprimenews

उत्तराखंड के संसदीय कार्यमंत्री ने सभी विधायकों से राष्ट्रपति चुनाव तक देहरादून में ही रहने का आग्रह किया।

doonprimenews

Leave a Comment