Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand: कांगड़ा के BSF ASI प्रवीण सिंह के साहस के लिए राष्ट्रपति ने किया सम्मानित, मिला ये खास पुरस्कार।

Parveen Singh बीएसएफ के एएसआई प्रवीण सिंह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से एडवेंचर के क्षेत्र में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड प्रदान किया गया। प्रवीण सिंह सीमा सुरक्षा बल बीआईएएटी देहरादून में सहायक उपनिरीक्षक है। उनको यह सम्मान मिलने पर बीएसएफ जवानों ने हर्ष व्यक्त किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके तस्वीरें साझा की हैं।

बीएसएफ के एएसआई प्रवीण सिंह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से एडवेंचर के क्षेत्र में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड प्रदान किया गया। जिसमें राष्ट्रपति की ओर से एक प्रतिमा सम्मान पत्र एवं 15 लाख रुपए की धनराशि प्रवीण सिंह को दी गई।प्रवीण सिंह सीमा सुरक्षा बल बीआईएएटी देहरादून में सहायक उपनिरीक्षक है। उनको यह सम्मान मिलने पर बीएसएफ जवानों ने हर्ष व्यक्त किया है। यहां बता दें कि प्रवीण सिंह दो बार माउंट एवरेस्ट और माउंट कंचनजंगा सहित 20 से अधिक हिमालय चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुके है।

माउंट भागीरथी 2, बीएसएफ पैरा पर्वतारोहण अभियान के दौरान प्रवीण सिंह ने अपनी रस्सी की मदद से दो पैरा पर्वतारोहियों की सहायता की। इन्होंने सीएपीएफ, एनटीआरओ, एनईपीए और म्यांमार पुलिस आदि के तीन हज़ार से अधिक प्रक्षिक्षणार्थियो को हाई एल्टीट्यूड लैंड एडवेंचर प्रशिक्षण भी दिया है।

वर्ष 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के दौरान कालीमठ घाटी में बीएसएफ की ओर से राहत एवं पुनर्वास मिशन में सक्रिय रूप से भाग लिया। प्रवीण सिंह को महानिदेशक बीएसएफ की ओर से छह बार प्रशस्ति पत्र भी देकर सम्मानित किया जा चुका है। बीएसएफ के कमांडेंट महेश कुमार नेगी ने प्रवीण सिंह को मिले पुरस्कार पर हर्ष जताते हुए कहा कि है बीएसएफ के हर जवान के लिए यह गौरवान्वित करने वाला पल है।

Related posts

UKSSSC Paper Leak के साथ-साथ इस Exam में भी हुआ था Paper Leak, जिसके बाद इतने लोगो के खिलाफ किया गया मुकदमा दर्ज

doonprimenews

Chardham news :चमोली बाजार के पास आया मलबा, बदरीनाथ हाईवे हुआ बंद,केदारनाथ में बदला मौसम, घने बादल हुए साफ

doonprimenews

उत्तराखंड में मतदाता सूची का किया गया अंतिम प्रकाशन,वोटर की संख्या में आया उछाल,82हजार नए मतदाता बने

doonprimenews

Leave a Comment