Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :शिक्षित व प्रशिक्षितों के लिए रोजगार उपलब्ध कराएगी सरकार, मुख्यमंत्री धामी बोले -नई रोजगार नीति लाने पर हो रहा है विचार,दो लाख से ज्यादा को मिलेगा स्वरोजगार

राज्य के शिक्षित व प्रशिक्षित युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार नई रोजगार नीति लाएगी। जी हाँ,मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, निकट भविष्य में नई रोजगार नीति लाने पर विचार हो रहा है। मुख्यमंत्री आवास में सोमवार को आयोजित प्राविधिक शिक्षा के चयनित छात्रों के लिए हुए रोजगार मेले के दौरान पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने यह बात कही।


आपको बता दें की मुख्यमंत्री ने प्राविधिक शिक्षा के 272 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। पॉलिटेक्निक कॉलेजों के इन अभ्यर्थियों का विभिन्न कंपनियों के लिए चयन हुआ है। मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प के तहत अगले एक साल में 10 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा। इस क्रम में राज्य में भी खाली पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है। आने वाले समय में सभी खाली पदों को भरने का लक्ष्य है। कैलेंडर के अनुरूप लगातार नियुक्तियां हो रही हैं।

पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राविधिक व तकनीकी संस्थानों के छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के लिए औद्योगिक संस्थानों के साथ करार किए जा रहे हैं। इस प्रक्रिया को और आगे बढ़ाएंगे। हमारा यह प्रयास है कि राज्य के छात्र-छात्राएं जिन्होंने अपनी शिक्षा व किसी भी क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है, उन सभी को रोजगार मिले। इसके लिए सरकार भविष्य में नई रोजगार नीति बनाने पर भी विचार कर रही है।


वहीं इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि राज्य के पॉलिटेक्निक की बेहतर अवस्थापना सुविधाओं के लिए एक साल में 300 करोड़ रुपये दिये गए। इंडस्ट्री के साथ बैठक कर उनकी मांग के आधार पर राज्य में कोर्स बढ़ाए गए हैं। रोजगार मेलों के माध्यम से 60 प्रतिशत युवाओं का चयन हो रहा है। कुछ पॉलिटेक्निक कॉलेज से लगभग शत-प्रतिशत छात्रों का भी चयन हो रहा है।

यह भी पढ़े-*Badrinath Dham :बदरीनाथ धाम पहुंची विधानसभा अध्यक्ष, भगवान की पूजा अर्चना कर लिया आशीर्वाद, धाम में श्रद्धालुओं से भी की बातचीत*


इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी विभागों में जितने भी पद खाली हैं, उन्हें भरने के लिए लगातार विज्ञप्तियां निकाली जा रही हैं। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष स्वरोजगार को मिलाकर यह लाखों में हो जाएगा। अकेले उद्यानिकी क्षेत्र में 18 हजार पॉलीहाउस दिए जा रहे हैं। इसमें एक लाख से अधिक लोगों को स्वरोजगार मिलेगा। नई पर्यटन नीति के तहत भी एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। अन्य क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ाए जा रहे हैं। खुरपिया फोरम में एक नया शहर बसाया जा रहा है, जिसमें 20 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।

Related posts

उत्तराखंड में सर्वसम्मति से पास हुआ UCC बिल, CM धामी बोले- राज्य ने रच दिया इतिहास।

doonprimenews

उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, घर बैठे सरकारी विभागों में संविदा पर नौकरी पा सकेंगे युवा नहीं काटने होंगे दफ्तरों के चक्कर

doonprimenews

उत्तर भारत भौगोलिक संकेतांक (जीआई )महोत्सव में उत्तराखंड ने हासिल किया प्रथम स्थान

doonprimenews

Leave a Comment