Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, घर बैठे सरकारी विभागों में संविदा पर नौकरी पा सकेंगे युवा नहीं काटने होंगे दफ्तरों के चक्कर

उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी जहाँ सरकारी विभागों में संविदा पर नौकरी के लिए अब युवाओं को दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। उन्हें सेवायोजन आउटसोर्सिंग एजेंसी की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। रिक्त पदों की सूचना जारी होते ही जरूरी औपचारिकताओं के बाद अभ्यर्थियों को नियुक्तिपत्र जारी कर दिया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।


आपको बता दें कि अभी प्रदेश में उत्तराखंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड (उपनल) और प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के माध्यम से सरकारी विभागों में संविदा पर भर्तियां होती हैं। विभाग अपनी जरूरत के हिसाब से दोनों एजेंसियों को पत्र भेजते हैं। दोनो एजेंसियां युवाओं का चयन कर उनके नाम का पत्र संबंधित विभाग को भेज देती हैं। इस प्रक्रिया में बेरोजगारों को विभागों, उपनल और पीआरडी के दफ्तरों के बीच चक्कर काटने पड़ते हैं।


दूसरा, उपनल के जरिये सिर्फ पूर्व सैनिक व उनके आश्रितों की ही भर्ती हो सकती है। वहीं, पीआरडी के जरिये भी कुछ ही पदों पर भर्ती होती है। ऐसे में एक ऐसी आउटसोर्सिंग एजेंसी की जरूरत महसूस हुई जो सभी पदों पर भर्ती की जिम्मेदारी संभाल सके। इसीलिए पिछले दिनों कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया था कि सेवायोजन विभाग को आउटसोर्सिंग एजेंसी बनाया जाएगा।


जानकारी के लिए बता दें की सेवायोजन की वेबसाइट पर बेरोजगारों को पंजीकरण करना होगा। उन्हें शैक्षिक योग्यता, पते आदि की जानकारी देने के साथ संबंधित दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। यह पूरा डाटा सेवायोजन आउटसोर्सिंग एजेंसी के पास सुरक्षित रहेगा। इसके बाद कोई भी विभाग जब सेवायोजन को रिक्त पदों की संख्या भेजेगा तो उस शैक्षिक योग्यता वाले लोगों के नामों की लिस्ट तैयार हो जाएगी। यह सूची विभाग को जाएगी और चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

यह भी पढ़े -*डॉक्टर हुये भगवान का रूप साबित, यहां बिजली गुल होने के बाद भी डॉक्टरों ने की सर्जरी, अंधेरे में बचाई बच्चे की जान


बता दें की कौशल विकास एवं सेवयोजन सचिव विजय यादव ने कहा की सेवायोजन आउटसोर्सिंग एजेंसी के लिए एनआईसी की मदद से वेबसाइट तैयार की जा रही है। इसमें नौकरी देने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। जल्द ही इसे शुरू किया जाएगा।

Related posts

यहाँ घटित हुआ बड़ा सड़क हादसा अनियंत्रित होकर कार खाई में गिरी, 2 लोगो की मौके पर ही मौत 1 गंभीर रूप से घायल

doonprimenews

कल उत्तराखंड आ रही हैं प्रियंका गांधी जानिए कब और कहां करेंगी सभाओं को संबोधित

doonprimenews

बड़ी खबर: CM Dhami ने यूनिफॉर्म सिविल कोड पर दिया एक बड़ा बयान, जानिए सरकारी स्कूलों में क्या बदलाव चाहते हैं Dhami?

doonprimenews

Leave a Comment